रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने लौटाई जेड प्लस सिक्योरिटी, बुलेट प्रूफ कार में भी नहीं चलतीं रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने लौटाई जेड प्लस सिक्योरिटी, बुलेट प्रूफ कार में भी नहीं चलतीं

देश की नई रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने जेड प्लस सिक्योरिटी वापस कर दी है। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह उन्हें यह समझाने की कोशिश की कि आप सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी की सदस्य हैं। लिहाजा, उच्चतम स्तर की जेड प्लस सिक्योरिटी आपके लिए जरूरी है। बावजूद इसके सीतारमण ने जेड प्लस सिक्योरिटी वापस कर दी है। इसके बाद गृह मंत्रालय ने रक्षा मंत्री की सुरक्षा में सादी वर्दी में जवान तैनात कर दिए हैं। मिलिट्री इंटेलिजेंस ने भी मंत्री के दिल्ली से बाहर जाने की स्थिति में उनकी निजी सुरक्षा में इजाफा कर दिया है।

सूत्र बताते हैं कि निर्मला सीतारमण नहीं चाहतीं कि वो बंदूकधारी कमांडो वाली अपनी सुरक्षा को लेकर पार्टी की आंतरिक राजनीति में किसी तरह की आलोचनाओं में घिरें। बावजूद इसके राजनाथ सिंह ने उन्हें समझाने की कोशिश की। इतना ही नहीं रक्षा मंत्री जब दिल्ली में होती हैं तो वह बुलेट प्रूफ कार भी इस्तेमाल नहीं करती हैं। हालांकि, एक सिविलियन और एक आर्मी का ड्राइवर हमेशा उनके साथ होता है।

इसे संयोग ही कहा जाएगा कि दिल्ली के जिस बंगले में निर्मला सीतारमण रहती हैं वहां चार से पांच मोर अक्सर शाम में सूर्यास्त के वक्त नाचते दिखते हैं लेकिन शायद ही कभी ऐसा होता है जब निर्मला उन मोरों को नाचते हुए देखती हों क्योंकि वो अक्सर सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े आठ बजे तक साउथ ब्लॉक स्थित अपने कार्यालय में ही होती हैं।

बता दें कि निर्मला सीतारमण आज (29 सितंबर) ही दो दिवसीय दौरे पर जम्मू-कश्मीर पहुंची हैं। इस दौरान वो अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर सैनिकों की तैयारियों और दूरवर्ती इलाकों की सुरक्षा की समीक्षा करेंगी। रक्षा मंत्री बनने क बाद उनकी ये पहली जम्मू-कश्मीर यात्रा है। कुछ दिनों पहले निर्मला सीतारमण को वो लोकेशन दिखाई गई थी, जहां पर कथित रूप से भारत का न्यूक्लियर बटन रखा हुआ है। आर्मी चीफ बिपिन रावत उन्हें एक टॉप सीक्रेट लोकेशन पर ले गये थे और उन्हें न्यूक्लियर बम का बटन दिखाया। इस लोकेशन के बारे में देश के जिन चुनिंदा लोगों को जानकारी है उनमें राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री शामिल हैं। गौरतलब है कि रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण को पिछले कई दिनों से बॉर्डर के हालात की जानकारी दी जा रही है। निर्मला सीतारमण पिछले कुछ दिनों में 6 राज्यों में 7 फॉरवर्ड एरिया पहुंच चुकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *