दिल्ली के रंगरूटों की क्लास लगाएंगे राहुल गांधी

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी सप्ताह के अंत में दिल्ली के कांग्रेसियों की क्लास लगाएंगे। कांग्रेस उपाध्यक्ष उन्हें यह भी बताएंगे कि जनसंपर्क के लिए सोशल मीडिया का किस प्रकार उपयोग किया जाए। उन्होंने दिल्ली के 280 नए ब्लॉक अध्यक्षों और इतने ही प्रतिनिधियों की सूची को मंजूरी दे दी है। पार्टी के इन्हीं नए रंगरूटों को सियासी प्रशिक्षण देने के लिए राहुल गांधी 24 घंटे के एक विशेष शिक्षण शिविर में शिरकत करेंगे। नई टीम की घोषणा एक-दो दिन में कर दिए जाने के आसार हैं। कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि दिल्ली में ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्षों और प्रतिनिधियों के चयन का मामला काफी दिनों से लंबित था। अब चूंकि पूरे देश में पार्टी संगठन के चुनाव कराए जा रहे हैं, उसी के तहत यहां भी ब्लॉक अध्यक्षों का चयन किया गया है। प्रत्येक ब्लॉक से एक-एक प्रदेश कांग्रेस का प्रतिनिधि भी चुना गया है। बताया गया कि दिल्ली की इस नई टीम के गठन में युवा चेहरों को खास तवज्जो दी गई है। नई सूची को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने अपनी मंजूरी दे दी है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन ने कांग्रेस उपाध्यक्ष से इस सप्ताह के अंत में नई टीम के प्रशिक्षण शिविर में हिस्सा लेने के लिए समय मांगा था। बताया जा रहा है कि इसको लेकर राहुल ने अपनी मंजूरी दे दी है। इसके आयोजन की तारीख का एलान भी जल्दी किया जाएगा। दिल्ली में राहुल के कार्यक्रम को लेकर पूछने पर दिल्ली के प्रभारी पीसी चाको ने माना कि कांग्रेस उपाध्यक्ष दिल्ली कांग्रेस की ओर से आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। दूसरी ओर, पार्टी सूत्रों ने कहा कि यह कार्यक्रम बाहरी दिल्ली में कराने की तैयारी है और पार्टी के नए पदाधिकारियों के वहां रात में ठहरने और खाने-पीने की भी व्यवस्था की जाएगी। ऐसी उम्मीद है कि यह कार्यक्रम देर रात तक चलेगा, लिहाजा उसी के हिसाब से इंतजाम किए जा रहे हैं।

कहा यह भी जा रहा है कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद से यहां कांग्रेस के संगठन को चाक-चौबंद करने की बेहद जरूरत महसूस की जा रही है। समझा जा रहा है कि इसी के तहत ब्लॉक और बूथ स्तर पर पार्टी को मजबूत करने की कवायद के तहत नई टीम बनाई गई है। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि जिला अध्यक्ष और प्रदेश अध्यक्ष आते-जाते रहेंगे लेकिन ब्लॉक और बूथ स्तर की टीम ही पार्टी को मजबूत बनाने का काम करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *