गुजरात: बीमा की रकम को लेकर शहीद और उसकी पत्‍नी के घरवालों के बीच लड़ाई, फर्जीवाड़े का आरोप

गुजरात के अहमदाबाद में शहीद लांस नायक गोपाल सिंह भदौरिया के परिवार में जवान की बीमा राशि को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। ये विवाद गोपाल सिंह भदौरिया के पिता मुनीम सिंह और शहीद जवान की पत्नी के बीच हुआ है। दरअसल, मुनीम सिंह ने गोपाल की पत्नी हेमवती पर आरोप लगाया है कि उनका और गोपाल के बीच तलाक का मुकदमा चल रहा था। इसके बावजूद हेमवती ने सेना के समक्ष फर्जी साक्ष्य पेश करके बीमा मुआवजे के रुप में मिली 18.75 लाख की राशि को हासिल किया है। मुनीम सिंह ने इस मामले को लेकर कृष्णानगर पुलिस स्टेशन में हेमवती और उसके पिता दिलीप सिंह के खिलाफ धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कराई है। इस बीच हेमवती के दुबई में कार्यरत होने के कारण उसके पिता ने इन सभी आरोपों का खंडन किया है।

इस मामले में पुलिस का कहना है कि उन्हें हीरावाड़ी के निवासी मुनीम सिंह भदौरिया की ओर से एक शिकायत दी गई है। पुलिस के मुताबिक इस शिकायत में कहा गया है कि गोपाल सिंह साल 2003 में सेना में भर्ती हुए था। इसके बाद उसने 2007 में हेमवती से शादी की। शादी के बाद हेमवती का गोपाल सिंह और उसके माता-पिता से झगड़ा होने लगा। इसके बाद गोपाल की पोस्टिंग हरियाणा के मानेसर में हो गई, जहां हेमवती भी उसके साथ चली गई। इस दौरान अक्टूबर 2008 में उन दोनों के बीच झगड़ा काफी बढ़ गया। हेमवती अपने पती को छोड़कर मायके चली गई और फिर कभी नहीं आई।

इस मामले में 2011 में गोपाल और हेमवती ने संयुक्त रुप से फैमिली कोर्ट में आवेदन देते हुए तलाक की अर्जी दी। लेकिन इस अदालत ने सुनवाई के दौरान दोनों आवेदकों के मौजूद न होने के कारण केस को खारिज कर दिया। पुलिस ने बताया कि हेमवती ने जब पासपोर्ट के लिए आवेदन किया था, तब उसने खुद को अविवाहित बताया था।

हीं हेमवती के पिता दिलीप सिंह ने मुनीर सिंह के आरोपों को बेबुनियाद बताया है। उन्होंने कहा कि जिस वसीयत के विषय में आरोप लगाए गए हैं उसे गोपाल सिंह के शहीद हो जाने के बाद उसके भाई संजय ने उन्हें दिया था। दिलीप सिंह ने कहा कि गोपाल के पिता के दावे बेबुनियाद हैं। वो उनके दावो को अदालत में चुनौती देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *