GST Council Meeting: परिषद की बैठक में आज 60 वस्तु और सेवाओं के सस्ते होने के आसार

जीएसटी काउंसिल की आज 22वीं बैठक होनी है। सरकार इसमें निर्यातकों और छोटे और मध्यम स्तर के उद्यमियों को बड़ी राहत दे सकती है। लोवर स्लैब में आने के बाद 60 वस्तुओं और सेवाओं के दाम घटने की संभावना है। वहीं, रिटर्न फाइलिंग की प्रक्रिया में भी सरलीकरण किया जा सकता है। केंद्रीय और राज्य मंत्रियों का पैनल वर्चुअल करेंसी से टैक्स के इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट को मंजूरी दे सकता है।

अधिकारियों के मुताबिक, जीएसटी की बैठक में कामकाज में सुधार का आकलन किया जा सकता है। यह काउंसिल की 22वीं बैठक होगी। मंत्रालय अधिकारियों की मानें, तो जीएसटीए में गड़बड़ियों पर ध्यान देने के लिए बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी की अगुवाई में मंत्रियों के समूह का गठन किया गया है, जो पोर्टल के काम की जानकारी काउंसिल को देगा।

निर्यातकों से जुड़े मसलों पर गौर करने के लिए राजस्व सचिव हसमुख अधिया की अध्यक्षता में गठित समिति अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट आज सौंप सकती है। काउंसिल उसी के आधार पर निर्यातकों को कुछ राहत देने के लिए सिफारिश कर सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वित्त मंत्री अरुण जेटली और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के साथ इससे दो दिन पहले अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने का वादा किया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *