फीफा U17 वर्ल्ड कप 2017: जानिए आखिर क्यों भारत नहीं करवा सका ओपनिंग सेरेमनी के साथ टूर्नामेंट का आगाज

फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप की शुरुआत हो चुकी है। पीएम मोदी ने शुक्रवार को फीफा अंडर-17 विश्व कप में हिस्सा लेने वाली सभी टीमों को शुभकामनाएं दी हैं। पीएम ने कहा, “फीफा अंडर-17 विश्व कप में हिस्सा लेने पहुंची सभी टीमों का स्वागत और उन्हें शुभकामनाएं। मैं आश्वस्त हूं कि फीफा अंडर-17 विश्व कप सभी फुटबाल प्रेमियों के लिए एक उत्सव है।”भारत की अंडर-17 टीम ने पहली बार फीफा विश्व कप में हिस्सा लेकर इतिहास रचा है। भारत विश्व कप का अपना पहला मैच जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में अमेरिका के खिलाफ रात आठ बजे खेलेगा। भारत पहली बार किसी फीफा विश्व कप में हिस्सा ले रहा है, साथ ही पहली बार विश्व कप की मेजबानी भी कर रहा है।

गौरतलब है कि खेल मंत्रालय भारत में पहली बार आयोजित हो रहे फीफा वर्ल्ड कप को लेकर ओपनिंग सेरेमनी करवाना चाहता था लेकिन फीफा अध्यक्ष जियानी इंफेंटीनो के नहीं आने के कारण यह रद्द हो गया।

दरअसल फीफा अपनी किसी प्रतियोगिता से ओपनिंग सेरेमनी नहीं करता है। हालांकि खेल मंत्रालय चाहता था कि 5 अक्टूबर को 1 घंटे का उद्घाटन समारोह हो। इसके लिए दिग्गज फुटबॉलर्स डिएगो मैरोडोना, रोनाल्डो और रोनाल्डिन्हो को भी बुलावा भेजा गया था। इसमें पीएम मोदी का संबोधन प्रस्तावित था और इसके बाद फीफा अध्यक्ष जियानी इंफेंटीनो, खेल मंत्री विजय गोयल और एआईएफएफ अध्यक्ष प्रफुल पटेल को मौजूद लोगों को संबोधित करना था। इतना ही नहीं बल्कि वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रहीं सभी 24 टीमों के बारे में भी संक्षिप्त विवरण देने के साथ एक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होना था। खेल मंत्रालय इस पर करीब 10 करोड़ करोड़ रुपए खर्च करने को तैयार था, लेकिन फीफा अध्यक्ष के मना करने के बाद इस योजना को बदल दिया गया।

बता दें कि भारत की मेजबानी में खेले जाने वाले फीफा अंडर-17 विश्व कप के ग्रुप-डी के मैचों के लिए चयन किए गए यहां के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में दर्शकों की संख्या को घटाकर 29,000 कर दिया गया है। इस बात की जानकारी राज्य के पुलिस प्रमुख लोकनाथ बेहरा ने बुधवार को दी। उन्होंने कहा कि ऐसा सुरक्षा कारणों से किया गया है। बेहरा ने स्टेडियम का निरिक्षण करने के बाद कहा कि स्टेडियम में मैच देखने के लिए 29,000 टिकट बेचे जाएंगे। इसके अलावा 2,500 से 3,000 अतिरिक्त लोग होंगे जिनमें अधिकारी, पुलिस और अन्य लोग शामिल होंगे। स्टेडियम की कुल संख्या क्षमता 32,000 रखी गई है। बेहरे ने स्टेडियम में सभी इंतजामात का जायजा लिया। स्टेडियम की कुल दर्शक क्षमता 41,000 बताई जाती है लेकिन अब इसे कम कर दिया गया है। इस मैदान पर कुल आठ मैच खेले जाएंगे जिसमें ग्रुप-डी के छह मैच, एक मैच अंतिम-16 का और एक क्वार्टर फाइनल का मैच शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *