4096 किलोमीटर लंबी सीमा पर खंभों की मिलकर मरम्मत करेंगे भारत-बांग्लादेश

भारत और बांग्लादेश अपनी 4096 किलोमीटर लंबी सीमा पर क्षतिग्रस्त खंभों की मरम्मत के लिए एक बड़ी परियोजना शुरू करेंगे। इसकी जानकारी 6 अक्टूबर (शुक्रवार) को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक के के शर्मा ने दी। सीमा की सुरक्षा करने वाले दोनों देशों के बल ‘‘सम और विषम आधार पर’’ खंभों की देखभाल करेंगे। उन्होंने कहा कि बल पाकिस्तान की ओर की सीमा पर खंभों की देखभाल करता रहा है। हमने सरकार तथा विदेश मंत्रालय से प्रस्ताव किया कि हम बांग्लादेश की ओर के भी खंभों की देखभाल करना चाहते हैं क्योंकि राज्यों के लोक निर्माण विभागों को इन खंभों की देखभाल की जिम्मेदारी दी गयी थी और वे बहुत अच्छा काम नहीं कर रहे हैं।

शर्मा ने कहा कि इसके बाद सरकार राज्य सरकारों की सहमति से यह काम हमें देने पर सहमत हो गयी और इसे उदाहरण मानकर बार्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) ने भी अपने गृह मंत्रालय से यह काम उन्हें देने को कहा है।

उन्होंने कहा कि बीजीबी को इसके लिए सैद्धांतिक रूप से सहमति मिल गयी है और दोनों देशों के सीमा सुरक्षा बल सम..विषम आधार पर खंभों की देखभाल करेंगे। यह तत्काल रूप से ज्ञात नहीं हो सका कि भारत बांग्लादेश सीमा पर कितने खंभे हैं।

यह फैसला बीएसएफ और बीजीबी के बीच महानिदेशक स्तर पर हुयी पांच दिवसीय बातचीत के अंत में किया गया। इस दौरान बीएसएफ ने अपने जवानों पर बांग्लादेशी अपराधियों द्वारा हमले किए जाने का मुद्दा भी उठाया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सीमा पार अपराध, पशुओं की तस्करी, भारत में अवैध रूप से रहने वाले बांग्लादेशी नागरिकों की जल्द वापसी के लिए राष्ट्रीयता की पहचान में तेजी सहित अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *