काबुल में को जोरदार दो आत्मघाती धमाके अब तक 21 लोगों की मौत की खबर, करीब 30 लोग जख्मी

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में सोमवार (30 अप्रैल) को आत्मघाती धमाके हुए। जोरदार दो धमाकों में अब तक 21 लोगों की मौत की खबर है। हादसे में करीब 30 लोग जख्मी हुए हैं। आत्मघाती हमलों के बाद जगह-जगह अफरा-तफरी का माहौल बन गया था। पहला धमाका शाशदरक इलाके के पास हुआ, जो एनडीएस इंटेलिजेंस सर्विस की इमारत के आसपास है। पुलिस के अनुसार, पहला धमाका आत्मघाती हमलावर ने किया था। आत्मघाती हमले में मरने वालों की संख्या में सबसे अधिक मीडियाकर्मी शामिल हैं।

एसोसिएट प्रेस के अनुसार, अफगानिस्तानी स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि आत्मघाती धमाके में 21 लोगों की मौत हुई है, जबकि 27 लोग जख्मी हुए हैं। हमलावर बम को मोटरसाइकिल पर लाए थे। वहीं, दूसरा बम धमाका पहले वाले के कुछ क्षणों बाद हुआ था। ये धमाके किसने कराए हैं, इस बात की अभी तक जानकारी नहीं मिली है।

ये धमाके सुबह तकरीबन सात बज कर 45 मिनट पर हुए थे। पुलिस और पत्रकार पहले धमाके के बाद घटनास्थल पर खड़े थे कि अचानक दूसरा धमाका भी हो गया। हादसे में तीन पुलिसकर्मी जख्मी हुए हैं। न्यूज एजेंसी एएफपी के फोटो पत्रकार की मौत हो गई है। वहीं, आत्मघाती हमले में नानगरहर में बेहसूद जिले के क्राइम इन्वेस्टिगेशन डिपार्टमेंट के मुखिया की जान जाने की जानकारी मिली है।

 

न्यूज एजेंसी शिन्हुआ को एक चश्मदीद ने बताया कि मोटरसाइकिल सवार एक आत्मघाती हमलावर ने खुद को शाशदरक इलाके में धमाके से उड़ा लिया था। धमाका होने के बाद इलाके में लोगों की आवाजाही पूरी तरह से रोक दी गई थी। फिलहाल, पुलिस और सुरक्षाबल राहत और बचाव कार्य में जुटे हैं।

आपको बता दें कि देश में 14 अप्रैल से लेकर अभी तक छह बार हमले हुए हैं। रविवार (22 अप्रैल) को इस्लामिक स्टेट (आईएस) के आतंकी ने काबुल में आत्मघाती हमले किए थे। बम धमाकों में तब तकरीबन 57 लोगों की जान चली गई थी। हादसे में करीब 119 लोग गंभीर रूप से घायल हुए थे।
यह धमाका मतदाता पंजीकरण केंद्र के बाहर हुआ था। एक अन्य घटना में बागलान के उत्तरी प्रांत में भी धमाका हुआ, जिसमें छह लोगों की मौत हो गई थी। पुल-ए-खुमरी शहर में इस घटना के बाद धमाका हुआ था, जिसमें पांच लोगों की जान चली गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *