वर्दी पर भगवान कृष्ण का लोगो: विवाद बढ़ने पर मथुरा पुलिस ने दिया यह जवाब

भगवान कृष्ण की नगरी मथुरा में पर्यटकों की मदद के लिए पुलिस की वर्दी पर भगवान कृष्ण का लोगो लगाने के मामले में नया मोड़ आ गया है। मीडया में रिपोर्ट आने के बाद विवाद बढ़ता देख मथुरा पुलिस ने इसका खंडन किया है। पुलिस ने स्पष्ट किया कि इस तरह का कोई लोगो जारी नहीं किया गया है। इससे पहले मथुरा में तैनात किए जाने वाले विशेष पुलिसकर्मियों की वर्दी पर भगवान कृष्ण के लोगो से जुड़ा प्रस्ताव उत्तर प्रदेश के डीजीपी के पास लंबित होने की बात कही गई थी।

दरअसल, फतेहपुर सीकरी में एक स्विस जोड़े के साथ नाबलिग समेत कुछ स्थानीय लोगों द्वारा मारपीट करने का मामला सामने आया था। इस घटना के बाद उत्तर प्रदेश पुलिस की कड़ी आलोचना होने लगी थी। तब राज्य पुलिस द्वारा पर्यटकों की मदद के लिए विशेष तौर पर प्रशिक्षित टूरिज्म पुलिस का गठन किए जाने की बात सामने आई थी। साथ ही इन पुलिसकर्मियों की पहचान सुनिश्चित करने के लिए उनकी वर्दी पर भगवान कृष्ण का लोगो लगाने की रिपोर्ट सामने आई थी, जिसकी कड़ी आलोचना होने लगी थी। यहां तक कि उत्तर प्रदेश के पूर्व डीजीपी ब्रिज लाल ने भी इस कदम का विरोध करते हुए कहा था कि इस कदम से पुलिस की धर्मनिरपेक्ष छवि को नुकसान पहुंचेगी। राजनीतिक हलकों से भी इस प्रस्ताव की आलोचना शुरू हो गई थी। आखिरकार मथुरा पुलिस को बयान जारी कर इस रिपोर्ट का खंडन करना पड़ा है। पुलिस ने भगवान कृष्ण का लोगो जारी करने की बात से इंकार करते हुए बताया कि ऐसा कोई लोगो जारी ही नहीं किया गया है।

मथुरा बांके बिहारी मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। यहां हजारों की तादाद में पर्यटक आते हैं। यहां देश के कोने-कोने से श्रद्धालु आते हैं। मथुरा में विदेशी पर्यटक भी बड़ी संख्या में आते हैं। ऐसे में पर्यटकों को पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती होती है। रिपोर्ट के अनुसार, इसको देखते हुए ही मथुरा पुलिस द्वारा विशेष टूरिज्म पुलिस तैनात करने का प्रस्ताव लाया गया था। इसमें फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने वाले जवानों को तवज्जो देने की बात कही गई थी। मथुरा के एसएसपी स्वप्निल मनगैं ने तो इसके लिए बाकायदा साक्षात्कार की प्रक्रिया शुरू होने की भी बात कही थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *