अमेरिका के हवाई द्वीप में खौफनाक तबाही मचा रहा ये मौत देता ज्वालामुखी का लावा

मीडीया रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका के हवाई द्वीप में फटे ज्वालामुखी का जो मंज़र सामने आया वो वाकई बेहद खौफनाक था. आग का फव्वारा करीब 30 मीटर ऊंचा उठा और उसके लावा ने आसपास की हर चीज़ को राख में तब्दील कर दिया.

लावा मचा रहा है खौफनाक तबाही

ज्वालामुखी जब तक शांत है. गनीमत है. वरना इधर इसका गुस्सा फूटा और उधर तबाही शुरू. बरसों से सोए ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ और फिर अमेरिका के हवाई में तबाही की ज्लावा हर तरफ फैल गई. 30 मीटर तक ऊंचा लावे का फव्वारा फूट पड़ा. लावा की आग से न जाने कितनी ही कारें ख़ाक हो गई. जंगलों और सड़कों पर लावा का तांडव दिखने लगा. ज्वालामुखी में विस्फोट से पहले हवाई में तेज़ भूकंप के झटके आए और उसके बाद लावे की चपेट में आकर तीन दर्जन मकान जल कर ख़ाक हो गए. अमेरिका के हवाई में इमरजेंसी की घोषणा कर दी गई.

‘किलाएवा’ का कहर

अमेरिका के हवाई में ये मौजूदा वक्त का दुनिया में सबसे खतरनाक और सबसे स्क्रीय ज्वालामुखी है. जो रह रहकर तबाही मचाता है और अब एक बार फिर इसने आग उगली है. इस ज्वालामुखी को किलाएवा कहा जाता है. इस बार जब ये फटा तो इसके मुंह से निकले लावा का फव्वारा 30 मीटर तक उछला और कई किलोमीटर के दायरे में दहकता हुआ ऐसा फैला की जो भी रास्ते में आया उसे भस्म करता चला गया.

जो सामने आया स्वाहा हो गया

इसके लावा की चपेट में आकर मकान, दुकान, खेत और खलियान सब स्वाहा हो गए. पहाड़ी और जंगल से होते हुए जब धधकता लावा इस सड़क पर आया तो उस वक्त इस कार का मालिक अपनी जान बचाने के लिए इसे यहीं छोड़कर भाग गया. मगर धीरे धीरे इस लावा ने ना सिर्फ इसे अपने दामन में समेट लिया बल्कि इस रेलिंग को तोड़ते हुए रिहायशी इलाकों में घुस गया. जहां जहां लावा पहुंच रहा था, वहां आग के बुलबुले उठ रहे थे.

4 लाख स्क्वेयर फीट में फैला लावा

ज्वालामुखी विस्फोट से निकले लावा की आग ने पूरे इलाके को धुआं धुआं कर दिया. जानकारों के मुताबिक ये लावा 4 लाख स्क्वेयर फीट के दायरे तक ये धधकता लावा पहुंचा गया. जिसकी ज़द में कई मकान भी आ गए. खबरों के मुताबिक इस तबाही में तीन दर्जन से ज़्यादा मकान स्वाहा हो गए. ज्वालामुखी विस्फोट के बाद इलाके में इमरजेंसी की घोषणा कर दी गई थी और 1700 लोगों को वक्त रहते इलाके को खाली करने के लिए आगाह कर दिया गया था. और यहां रहने वालों के लिए कई कम्यूनिटी सेंटर खोले गए जहां उन्हें कुछ वक़्त के लिए रखा गया. इसके अलावा काफी तादाद में रिहायशी लोग अपने अपने मकान छोड़कर भाग खड़े हुए. मगर ज्वालामुखी से निकले लावा की चपेट में आने से उताह की एक प्रेगनेंट हाइकर को अपनी चपेट में ले लिया. जिसकी मौत की भी खबर है.

हवाई में मौजूद हैं लाखों ज्वालामुखी

समुद्री इलाके में बसे हवाई में एक दो नहीं इस तरह की करीब पांच ज्वालामुखी हैं, जो सक्रीय हैं. किलाएवा में पिछले 35 साल में कई बार ज्वालामुखी विस्फोट हो चुके हैं. अक्सर भूकंप के कई झटकों के बाद ये विस्फोट होता है. इस बार भी विस्फोट से पहले पूरा इलाका तेज भूंकप के झटके से हिल गया है. रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.9 बताई गई. जो पिछले 40 साल का सबसे भयानक भूकंप था. इस भूकंप की वजह से लोगों के घर में उथलपुथल मच गई. कई घरों और सड़कों में गहरी गहरी दरारें भी आ गईं. बताया जा रहा है कि इस ज्वालामुखी विस्फोट से पहले पिछले एक हफ्ते से सैकड़ों भूंकप के हल्के झटके महसूस हो रहे थे.

हवा में घुल जाती ही सल्फर डाइऑक्साइड

जानकारों के मुताबिक ज्वालामुखी से खतरनाक सल्फर डाइऑक्साइड गैस फिज़ा में फैल चुके थे. जिससे आपातकालीन दल को वहां जाने में मुश्किल हो रही थी. हालांकि सिविल डिफेंस एजेंसी ने जल्द ही राहत और बचाव का काम शुरू कर दिया था. हवाई के लोगों की मुसीबत यहीं खत्म नहीं हुई. वैज्ञानिकों के मुताबिक किलाएवा ज्वालामुखी में अभी भी बड़ी तादाद में लावा जमा हुआ है. और जब तक ये पूरी तरह निकल नहीं जाता, विस्फोट जारी रहेंगे. लिहाज़ा इस द्वीप पर रहने वाले लोगों की जान अभी भी खतरे में हैं.

ज्वालामुखी को देवी का दर्जा

हैरान करने वाले वाली ये है कि दुनिया भले इस धमाके से दहशत में हो मगर इन ज्वालामुखी विस्फोटों को लेकर हवाई में कई मान्यताएं भी हैं. अमेरिका जैसे देश में भी लोग ज्वालामुखी को देवी का दर्जा देते हैं. यही वजह है कि वो इस ज्वालामुखी से निकलने वाले लावा के सामने चढ़ावे के तौर पर खाने की चीज या कुछ कीमती चीजें रख देते हैं. लीलानी स्टेट्स में जगह जगह ऐसी चीजें रखी देखी गईं. हवाई के लोग इस देवी को पेले नाम से पुकारते हैं और मान्यता है कि पेले, आग की देवी की कृपा से ही हवाई द्वीप का जन्म हुआ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *