चैपाल आयोजित कर नशा उन्मूलन के प्रति लोगों को किया गया जागरूक

बहराइच 28 जनवरी। जिला एकीकरण समिति बहराइच के तत्वावधान मंे नशा उन्मूलन चैपाल को सम्बोधित करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष नदीम मन्ना ने कहा कि सीमावर्ती इलाकों में नशा की प्रवृत्ति तेजी से बढ़ती जा रही है। यह समाज के लिए घातक है। नशा पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए समाज के सभी वर्गों को आगे आना होगा तभी इस समाजिक अपराध पर रोक लगायी जा सकती है।


सीमावर्ती इलाकों में स्थित देव संस्कृति ग्रामोदय इन्टर कालेज रामपुर में आयोजित चैपाल को सम्बोधित करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष ने मौजूद लोगों का आहवान करते हुए कहा कि नशा पर पूर्ण विराम लगाने के लिए प्रशासन के सहयोग से ज्यादा प्रभावित इलाकों में सामाजिक चेतना शिविर लगाया जाना चाहिए ताकि नशे से होने वाले घातक व जानलेवा प्रभावों के बारे में युवाओं को अवगत कराया जा सके। मुख्य अतिथि उप जिलाधिकारी नानपारा गौरांग राठी ने कहा कि नशा की बढ़ती प्रवृत्ति युवाओं के विकास मंे बाधक है आवश्यकता इस बात की है कि इसके उपयोग के बाद होने वाले भयावह परिणामों से जनसामान्य को अवगत कराया जा सके। साथ ही नशा कारोबारियों की गतिविधियों पर भी प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराये जाने की आवश्यकता है।

विशिष्ट अतिथि अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण रवीन्द्र कुमार सिंह ने नशा उन्मूलन के लिए स्थानीय पुलिस से सजग रहते हुए जन जागरूकता अभियान चलाये जाने की बात कही। रूल आफ लाॅ सोसाइटी के संयोजक एडवोकेट संजीव श्रीवास्तव ने सीमावर्ती क्षेत्रों में नशा से युवाओं पर पड़ रहे घातक प्रभावों को लोगों का ध्यान आकृष्ट कराया और ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में जगह-जगह नशा उन्मूलन शिविर चलाये जाने की बात कही। पुलिस क्षेत्राधिकारी नानपारा सुरेन्द्र कुमार यादव ने नशा को समाज व राष्ट्र के लिए महामारी बताते हुए नशा मुक्त अभियान चलाये जाने की बात कही। महामना मालवीय मिशन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष आरएन वर्मा ने बढ़ रहे नशा कारोबार पर प्रभावी अंकुश लगाये जाने हेतु प्रशासन से कारोबारियों पर कठोर कार्यवाही की मांग की।

शिविर के दौरान राष्ट्रीय विचार अभियान के प्रान्तीय सम्पर्क प्रमुख विपिन सिंह, थानाध्यक्ष रूपईडिहा आलोक राव सहित अन्य वक्ताओं ने अपने सम्बोधन में नशा उन्मूलन के लिए जन जागरूकता अभियान चलाये जाने पर बल दिया। जिला पंचायत सदस्य संदीप जायसवाल, सरदार गुरनाम सिंह, प्रवक्ता एपी श्रीवास्तव, राजीव श्रीवास्तव, जय कृष्ण मौर्य, समाज सेवी सुरेश वर्मा, प्राचार्य विजेन्द्र श्रीवास्तव, बृज नरेश श्रीवास्तव, आदर्श मिश्रा, एसपी सिंह, जगदम्बा पाण्डेय, संजय श्रीवास्तव, गायत्री परिवार, जय गुरूदेव संगठन व कबीर पंथ से जुडे लोगों ने कार्यक्रम में सहभागिता की और नशा उन्मूलन का सामूहिक संकल्प लिया।
इस अवसर पर समन्वयक नेहरू युवा केन्द्र गोपाल भगत, प्रधान चन्द्र प्रकाश मिश्रा, प्रकाश विश्वकर्मा, राजेन्द्र मिश्रा, राहुल पाण्डेय, बबलू श्रीवास्तव, पवन सिंह, स्थानीय जनप्रतिनिधि सहित भारी संख्या में लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *