एआर रहमान ने नोटबंदी पर बनाया गाना, नाम दिया- ‘उड़ता कमल

ऑस्कर विजेता संगीतकार एआर रहमान का नया सिंगल ‘‘द फ्लाइंग लोटस’’ शुक्रवार को जारी किया गया। इस दौरान संगीतकार ने कहा कि अपने इस के माध्यम से वह नोटबंदी के संबंध में लोगों की ‘‘प्रशंसा और नाराजगी’’ दिखाना चाहते थे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने काला धन और जाली नोटों पर शिकंजा कसने के अपने प्रयास के तहत गत वर्ष आठ नवम्बर को देश में नोटबंदी की घोषणा करते हुए 500 और 1000 रुपये के नोटों के प्रचलन पर रोक लगा दी थी। रहमान ने कहा, ‘‘नवम्बर 2016 भारत के लिए एक दिलचस्प चरण था क्योंकि सरकार ने नोटबंदी की घोषणा की थी। भारत जैसे लगातार प्रगति के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है तो ऐसे में इस देश के नागरिकों की क्या सोच है। साधारण लोगों पर नोटबंदी के क्या प्रभाव पडे है।’’

संगीतकार ने एक बयान में कहा, ‘‘द फ्लाइंग लोटस के जरिये मैंने लोगों की अव्यक्त प्रशंसा को सामने लाने का प्रयास किया। इसके साथ ही संगीत की भाषा के जरिये इस ऐतिहासिक घटना के संबंध में असंतोष को भी दिखाने की कोशिश की।’’ रिकार्डो एवरबॉच द्वारा संचालित द फ्लाइंट लोटस 19 मिनट का संगीत सिंगल है जिसे अंतरराष्ट्रीय ख्यातिप्राप्त सिएटल सिम्फनी के सहयोग से बनाया गया है।

गौरतलब है कि पिछले साल 8 नवंबर को पीएम मोदी ने काले धन पर लगाम लगाने के लिए नोटबंदी की घोषणा की थी, जिसके बाद पुराने 500 और 1000 के नोट को वापस बैंकों में जमा करने का आदेश दिया गया था। सरकार के इस फैसले से देशभर में मिली जुली प्रतिक्रिया देखने को मिली थी। कुछ लोगों ने इस फैसले को सही बताया था जबकि कुछ लोगों ने खास तौर पर विपक्ष ने इसे फ्लॉप शो करार दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *