Armed Forces Flag Day: जानिए 7 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है यह दिवस

Armed Forces Flag Day: भारतीय सशस्त्र बल देश की सुरक्षा की खातिर अपनी जान की कुर्बानी देने से भी कभी पीछे नहीं हटते। देश की सुरक्षा में सशस्त्र बलों का योगदान अतुलनीय है। आज 7 दिसंबर है और हर साल की तरह इस साल भी सशस्त्र बलों द्वारा दिए गए बलिदान के सम्मान और याद में ‘आर्म्ड फोर्सेज फ्लैग डे’ के जरिए उन्हें याद किया जा है। आर्म्ड फोर्सेज फ्लैग डे, साल 1949 से हर साल मनाया जाता है। इसका मकसद सशस्त्र सुरक्षा बलों को उनका सम्मान देना है। इसके साथ ही नागरिकों में सैनिकों के परिवारों की देखभाल की जिम्मेदारी की भावना पैदा करना, इस दिवस का अहम मकसद है। मान्यता है कि हर नागरिक का कर्तव्य है कि वे सैनिकों के सम्मान व उनके कल्याण में अपना योगदान दे और इस काम के लिए पब्लिक फंड्स भी इक्ट्ठा किए जाते हैं। देश का हर एक नागरिक अपनी मर्जी से, जिनती संभव हो उतनी धनराशि का योगदान दे सकता है। सशस्त्र बलों के लिए आप भी धनराशि का योगदान दे सकते हैं। विभिन्न विकल्पों के जरिए आप धनराशि का योगदान कर सकते हैं।

इस तरह आप भी दें योगदान
ऑनलाइन पेमेंट, यूपीआई प्लैटफॉर्म, पेटीएम और चेक के जरिए आप भी धनराशि जमा करा सकते हैं। ऑनलाइन पेमेंट आप इस लिंक पर कर सकते: https://ksb.gov.in/fundPayment.htm. यूपीआई से डोनेट करने के लिए इस UPI कोड का इस्तेमाल करें: armedforcesflagdayfund@sbi. इसके अलावा पेटीएम नंबर: 8800462175 और चेक से धनराशि डोनेट करने के लिए अकाउंट नंबर:- 34420400623, SBI RK Puram ब्रांच पर जाएं।

रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने देश के सभी नागरिकों से फ्लैग डे के लिए योगदान करने की अपील की थी। उन्होंने कहा था, “इस आर्म्ड फोर्सेज सप्ताह में आर्म्ड फोर्सेज फ्लैग में हमारे साथ आएं।”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *