IAS के इंटरव्यू में जब इस चयनित युवक से पूछा गया रेप पर सवाल, देखें क्या था इनका जवाब

मीडीया में एक इंटरव्यू में पूछे गये सबल और उसके जबाब के बारे में काफ़ी चर्चा है.  भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) की परीक्षा के इंटरव्यू में देश-दुनिया से लेकर कई अहम चीजों से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं। लेकिन इस बार एक परीक्षार्थी से बलात्कार (रेप) से जुड़ा सवाल कर लिया गया। पैनल ने उससे पूछा था कि रेप के लिए फांसी देना उचित है? लेकिन युवक ने इसी तरह के सवालों का अपनी सूझबूझ के साथ सामना किया और परीक्षा में पास हुआ। आईएएस में चयन होने के बाद उसने इन्हीं सवालों के बारे में बात की है। बताया है कि इंटरव्यू के दौरान पैनल ने उनके सामने कैसे-कैसे सवाल दागे थे।

यूपीएससी ने 2017 में आईएएस की लिखित परीक्षा कराई थी, जिसके इंटरव्यू इस साल हुए थे। शुक्रवार (11 मई) को उसी के परिणाम जारी किए गए हैं, जिसमें उत्तर प्रदेश के झांसी निवासी आरिफ खान भी पास हुए हैं। उन्हें इस परीक्षा में 850वीं रैंक मिली है। इंटरव्यू में उन्हीं से रेप को लेकर पैनल ने सवाल पूछा था।

आपको बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) इस परीक्षा का आयोजन कराता है। परीक्षा तीन चरण में होती है- पहला प्री और दूसरा मेंस। ये दोनों पास करने वालों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। आईएएस के चयन के लिए खास पैनल इस इंटरव्यू में होता है, जो लोगों को सवाल-जवाब के दौरान मापता और परखता है।

आरिफ ने अपने चौथे प्रयास में प्री और मेंस की परीक्षा पास की, जिसके बाद वह इंटरव्यू के लिए चयनित हुए थे। पैनल ने उनसे इंटरव्यू में पूछा था- रेप रोकने के लिए फांसी की सजा उचित होगी? आरिफ बोले थे, “फांसी दे देने से रेप का हल नहीं होगा। अगर ऐसा होगा, तो मामले में सबूत खत्म करने के लिए आरोपी पीड़ित की जान ले सकता है।”
उन्होंने आगे बताया था, “रेप आरोपी भी समाज से निकल कर आते हैं। ऐसे में फांसी की सजा पर जोर देने के बजाय हमारा प्रयास यह होना चाहिए कि समाज में सुधार आए।” आरिफ फिलहाल महाराष्ट्र के नागपुर में जीएसटी अधिकारी पद पर तैनात हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *