Atal Bihari Vajpayee Health Live Updates: पूर्व प्रधानमंत्री की सेहत में सुधार, मिलने पहुंचे योगी

Atal Bihari Vajpayee Health Live Updates: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की हालत में थोड़ा सुधार हो रहा है। उनके प्रमुख स्वास्थ्य मानक स्थिर हैं। एम्स अस्पताल की तरफ से मेडिकल बुलेटिन जारी कर इस बात की जानकारी दी गई है। वाजपेयी को मूत्राशय में संक्रमण के इलाज के लिए यहां अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में सोमवार (11 जून) को भर्ती कराया गया था। एम्स की मीडिया और प्रोटोकॉल डिविजन की अध्यक्ष आरती विज ने मंगलवार को कहा था, “उनकी हालत स्थिर है। हालत में अब थोड़ा सुधार है। वह एंटीबायोटिक दवाओं पर हैं। सभी प्रमुख मानक स्थिर हैं। संक्रमण के नियंत्रित होने तक वह अस्पताल में रहेंगे।”

पूर्व पीएम वाजपेयी (93) के एम्स में भर्ती होने के बाद उनका हालचाल लेने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सोमवार को अस्पताल पहुंचे थे और उसके बाद मंगलवार को उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और एमडीएमके के नेता वाइको ने अस्पताल का दौरा किया।

एक दशक से ज्यादा समय से सक्रिय राजनीति से दूर हैं वाजपेयी

वाजपेयी 1996 में महज कुछ दिनों के लिए प्रधानमंत्री पद पर रहे और फिर 1998 से 2004 तक प्रधानमंत्री रहे। खराब स्वास्थ्य के चलते वह करीब एक दशक से ज्यादा समय से सक्रिय राजनीति से दूर हैं।

गजल गायक अनुप जलोटा ने की अटल बिहाली वाजपेयी के जल्द स्वस्थ होने की कामना

मशहूर गजल गायक अनुप जलोटा ने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है। उन्होंने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए अपनी बात कही।

सोमवार को भर्ती हुए थे वाजपेयी

वाजपेयी को सोमवार को एम्स में भर्ती कराया गया था। जांच के दौरान यूरिनेरी ट्रैक्ट इंफेक्शन और चेस्ट कंजेशन का पता चला था। वह ‘लो यूरिन आउटपुट’ का भी सामना कर रहे थे। वाजपेयी के एम्स में सोमवार को भर्ती होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई अति विशिष्ट लोग उनका हालचाल जानने अस्पताल पहुंचे थे।

अटलजी से मिलने एम्स पहुंचे यूपी सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी से मिलने के लिए दिल्ली स्थित एम्स अस्पताल पहुंच गए हैं।

पीएम मोदी ने की थी अटल के परिवार से मुलाकात

मोदी ने सोमवार शाम वाजपेयी से मुलाकात की और उनके परिवार से बातचीत की। उन्होंने चिकित्सकों से बात की और वाजपेयी के स्वास्थ्य के बारे में पूछताछ की। मोदी करीब 50 मिनट तक एम्स में रुके थे।

AIIMS ने जारी की मेडिकल बुलेटिन- अटलजी की सेहत में हो रहा है सुधार

एम्स की तरफ से बुधवार (13 जून) की दोपहर को मेडिकल बुलेटिन जारी की गई है। अस्पताल का कहना है कि पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी जी की सेहत में सुधार हो रहा है, लेकिन कुछ दिन उन्हें अभी एम्स में ही रखा जाएगा। एम्स की तरफ से कहा गया, ‘पिछले 48 घंटों में अटल बिहारी वाजपेयी जी की सेहत में सुधार देखने को मिला है। उनकी किडनी फिर से ठीक से काम करने लगी है। बीपी, हर्ट रेट सब सामान्य है। बिना किसी सपोर्ट के वे सामान्य रूप से काम कर रहे हैं। उम्मीद है कि कुछ दिनों के अंदर अटलजी पूरी तरह स्वस्थ हो जाएंगे।’

डॉ गुलेरिया की टीम रख रही नजर

एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया की निगरानी में वरिष्ठ चिकित्सकों की एक टीम वाजपेयी का परीक्षण कर रही है। भाजपा ने सोमवार को कहा था कि चिकित्सकों की सलाह पर वाजपेयीजी को एम्स में नियमित स्वास्थ्य परीक्षण के लिए भर्ती कराया गया है।

भाजपा के संस्‍थापक सदस्‍यों में से एक हैं अटल

जब मोरारजी देसाई की सरकार गिरी तो वाजपेयी ने जनसंघ को 1980 में भारतीय जनता पार्टी के रूप में नए सिरे से खड़ा किया। वाजपेयी और लालकृष्‍ण आडवाणी की जोड़ी को भाजपा को राष्‍ट्रीय पटल तक लाने और सफलतापूर्वक केंद्र में सरकार बनाने के लिए याद किया जाता है।

भारत रत्‍न से हो चुके हैं सम्‍मानित

2009 में राजनीति से संन्‍यास लेने से पहले वाजपेयी उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से चुनाव लड़ते रहे। पूर्व प्रधानमंत्री को 2015 में भारत के सर्वोच्‍च नागरिक पुरस्‍कार, भारत रत्‍न से सम्‍मानित किया गया था। इसके अलावा उन्‍हें पद्म विभूषण भी मिल चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *