ATM के लिए जगह किराए पर देकर हर महीने कमा सकते हैं 50 हजार, ये है तरीका

अगर आप कमर्शियल स्पेस के मालिक हैं तो अपनी जगह किराए पर देकर आप आराम से पैसे कमा सकते हैं। जगह किराए पर देकर आप बढ़िया कमाई कर सकते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि एटीएम के लिए जगह किराए पर देना भी एक बढ़िया विकल्प साबित हो सकता है। तो चलिए आज हम आपको इसी विषय पर पूरी जानकारी देंगे। हम आपको बताएंगे एटीएम के लिए जगह किराए पर देने की प्रक्रिया, तरीका और आमदनी के बारे में।

जगह किराए पर कैसे दें?
अमूमन इस काम के लिए आप सीधे बैंक ब्रांच से संपर्क कर सकते हैं। बैंक विभिन्न जगहों पर एटीएम लगाने के लिए ऐड जारी करता है जिनसे आप जानकारी हासिल कर सकते हैं। यह ऐड लोकल अखबारों में भी छपते हैं। वहीं जगह किराए पर देने का बढ़िया तरीका व्हाइट लेबल एटीएम प्रोवाइडर्स की मदद लेना भी है। व्हाइट लेबल एटीएम प्रोवाइडर्स को आरबीआई द्वारा मान्यता दी जाती हैं और वे एटीएम के लिए स्पेस मुहैया कराने का काम करते हैं। Prism Payment Solutions, Indicash TATA ATM जैसी कंपनियां आपको यह सेवाएं मुहैया कराती हैं और इनकी मदद से आप अपना स्पेस एटीएम के लिए आसानी से किराए पर दे सकते हैं। वहीं कुछ कंपनियां आपके कमर्शियल स्पेस का कुछ हिस्सा एटीएम के लिए रेंट पर देने का काम करती है। इससे आप अपने स्पेस में अपना कारोबार भी चला सकते हैं और बाकी के हिस्से के किराए से भी कमाई कर सकते हैं।

इसके अलावा एटीएम से कमाई का एक तरीका फ्रेंचाईजी का भी है। यह मॉडल टाटा कम्यूनिकेशन्स पेमेंट्स सॉल्यूशन्स लिमिटेड (TCPSL) द्वारा लॉन्च किया गया था। इसके जरिए लोग एटीएम की फ्रेंचाइजी पर इंवेस्ट कर रिटर्स कमा सकते हैं। इकनॉमिक टाईम्स की खबर के मुताबिक एक फ्रैंचाइजी मॉडल के तहत ATM की ट्रांस्कैशनों के आधार पर रिटर्स तय किए जाते हैं। वहीं किराए से कमाई की बात करें तो आप प्रतिमाह 25 हजार रुपये या उससे ज्यादा का रेंट कमा सकते हैं। फ्रेंचाईजी मोड में आपको रेंट नहीं मिलता बल्कि ट्रांस्कैशन के हिसाब से कमाई होती है। इसके जरिए प्रतिमाह 50 हजार रुपये तक की कमाई हो सकती है। वहीं ज्यादा जानकारी आप सीधे व्हाइट लेबल एटीएम प्रोवाइडर्स से हासिल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *