Auto Expo 2018: जानें कब शुरू हो रहा है कारों का मेला, 100 से ज्यादा गाड़ियां से उठेगा पर्दा

AUTO EXPO 2018: ऑटो एक्सपो 9 फरवरी 2018 से शुरू होने वाला है। यह 14 फरवरी तक चलेगा। ऑटो एक्सपो दो साल में एक बार लगता है। यह 14 वां ऑटो एक्सपो है। इसमें 24 नई गाड़ियां लांच होंगी। इसके अलावा 100 से ज्यादा गाड़ियों से पर्दा उठेगा। ऑटो एक्सपो 2018 ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में लगेगा, जबकि कंपोनेंट शो (ऑटो पार्ट्स) 8 फरवरी से लेकर 11 फरवरी तक दिल्ली के प्रगति मैदान में होगा।

फॉक्सवैगन, फोर्ड, निसान और फिएट जैसी कंपनियां इस बार ऑटो एक्सपो में हिस्सा नहीं ले रही हैं। इसके साथ ही टू व्हीलर्स की बात करें तो बजाज ऑटो और रॉयल एनफील्ड भी ऑटो एक्सपो में भाग नहीं ले रही हैं, जिस वजह से ऑटो एक्सपो आपको थोड़ा फीका लग सकता है। हालांकि ऑटो एक्सपो में कई ऐसी विदेशी कंपनियां हिस्सा ले रही है, जो पहली बार भारत में अपने वाहन प्रदर्शित करेंगी।

ऑटो एक्सपो 2018 का उद्घाटन 8 फरवरी को होगा। सोसायटी फॉर इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्यूफैक्चरर्स एसोसिएशन (सियाम) के प्रमुख सुगतो सेन ने बताया कि एक्सपो के दौरान हम 24 नई गाड़ियों के लांच और 100 से ज्यादा गाड़ियों से पर्दा उठते देखेंगे। उन्होंने कहा कि पिछले साल की तुलना में इस साल के एक्सपो में बहुत कुछ होगा। पिछले साल केवल दो-तीन लॉन्च ही हुए थे। इस दौरान, पैसेंजर, कमर्शल और टू वीलर वाहनों की लॉचिंग के साथ ही उनके नए मॉडल से पर्दा उठाया जाएगा।

सियाम ट्रेड फेयर ग्रुप के चेयरमैन अरुण मल्होत्रा ने बताया कि 7-8 फरवरी को 100 से ज्यादा प्रॉडक्ट्स का प्रिव्यू किया जाएगा। यह पूछे जाने पर कि निसान, ऑडी, फोक्सवैगन, स्कोडा, फोर्ड तथा डुकाटी जैसी कंपनियां इस मेगा इवेंट में हिस्सा क्यों नहीं ले रहीं, सेन ने बताया कि परंपरा यही रही है कि सियाम के केवल 50 फीसदी सदस्य ही शो में हिस्सा लेते हैं। सियाम इस एक्सपो का आयोजन ऑटोमोटिव कंपोनेंट मैन्यूफैक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एसीएमए) तथा भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के साथ मिलकर कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *