सिर्फ आंखों के लिए ही नहीं कैंसर और दिल की बीमारी के लिए भी फायदेमंद है गाजर, जानिए और फायदे

गाजर के आंखों के लिए फायदों के बारे में हम सभी जानते हैं। आंखों के अलावा भी इसमें कई तरह के स्वास्थ्य समस्याओं को सुलझाने की क्षमता होती है। इसमें मौजूद विटामिन ए, सी, के और बी8, आयरन, मैंगनीज, कॉपर आदि तत्व शरीर के तमाम अंगों के लिए बेहद फायदेमंद हैं। गाजर का सलाद या फिर जूस के रूप में सेवन किया जा सकता है। गाजर को आंखों के लिए सबसे लाभदायक आहार माना जाता है। बढ़ती उम्र के कारण नजर में कमी तथा मोतियाबिंद जैसी आंखों की समस्या के लिए गाजर बेहद लाभकारी फल है। आंखों के अलावा गाजर ब्लडप्रेशर को नियंत्रित करने में, त्वचा संबंधी समस्याओं में, हर्ट डिसीज और शुगर में भी काफी लाभकारी होता है।

कैंसर में – गाजर के फायदों को लेकर किए गए कई अध्ययनों में यह दावा किया गया है कि गाजर में मौजूद कुछ तत्व फेफड़ों, स्तन और कोलोन कैंसर का खतरा कम करते हैं। गाजर में मौजूद फायटोन्यूट्रिएंट्स तथा कई अन्य तत्व कैंसर फैलाने वाले सेल्स के विकास को रोकने का काम करते हैं। अध्ययनों में यह बताया गया है कि नियमित रूप से एक से डेढ़ कप गाजर के दूध का सेवन कैंसर से लड़ने में काफी मदद करता है।

दिल की बीमारी में – गाजर पर किए गए कई शोध बताते हैं कि नियमित रूप से अगर इसका सेवन किया जाए तो इससे स्ट्रोक्स का खतरा काफी कम हो जाता है। गाजर में बीटा कैरोटिन की भारी मात्रा में उपस्थिति होती है। इस वजह से इसका सेवन दिल की बीमारी के खतरे को 68 प्रतिशत तक कम करता है।

लीवर के लिए – शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में गाजर बेहद उपयोगी खाद्य है। यह लीवर को न सिर्फ दुरूस्त रखता है बल्कि लीवर में जलन, सूजन तथा संक्रमण को कम करने का भी काम करता है।

डायबिटीज में- गाजर का नियमित सेवन ब्लड शुगर लेवल को सही रखता है। इसमें मौजूद पोटैशियम, मैंगनीज और मैग्नीशियम इसे नॉर्मल बनाए रखने में मदद करते हैं, साथ ही साथ डायबिटीज के खतरे को भी कम करते हैं।

 त्वचा के लिए – त्वचा की गुणवत्ता सुधारने में गाजर बहुत फायदेमंद है। यह हमारी त्वचा को सूरज की पराबैगनी किरणों से सुरक्षा प्रदान करता है। साथ ही साथ त्वचा की झुर्रियों को दूर करने, मुहांसों आदि को खत्म करने में भी मदद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *