बंगाल के स्‍कूली किताब में मिल्‍खा सिंह की जगह डाल दी फरहान अख्‍तर की फोटो, भड़के एक्‍टर


पश्चिम बंगाल में छात्रों के बीच पढ़ाई जा रही एक किताब में शर्मनाक रूप से गलती की गई है। किताब में मिल्खा सिंह को दिखाने के लिए फरहान अख्तर की तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है। प्रख्यात एथलीट मिल्खा सिंह बनी फिल्म ‘भाग मिल्खा भाग’ में बॉलीवुड एक्टर फरहान अख्तर ने मुख्य किरदार निभाया था। राकेश ओमप्रकाश मेहरा के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने तब कई पुरस्कार अपने नाम किए थे। इसी फिल्म फरहान अख्तर द्वारा निभाए किरदार का चित्र बंगाल की किताब में छाप दिया गया। पूरा मामला तब प्रकाश में आया जब एक ट्विटर यूजर ने ट्वीट कर इस गलती को सार्वजनिक किया। ट्विटर यूजर लाइफ घोस ने किताब में की गलती को शेयर करते हुए लिखा, ‘पश्चिम बंगाल की किताब में मिल्खा सिंह की जगह फरहान अख्तर की तस्वीर लगाई गई है। यह चौंकाने वाला नहीं है। ये यहां नियमित घटना बन गई है।’

दूसरी तरफ जैसे ही फरहान अख्तर को इस गलती के बारे में पता चला उन्होंने तुरंत ट्वीट कर पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री से पूरे मामले में दखल देने को कहा। ट्वीट में उन्होंने लिखा कि पश्चिम बंगाल की किताब में मिल्खा सिंह को दिखाने के लिए तस्वीरों को लेकर कुछ गलतियां की गई है। क्या आप प्रकाशक से इस पुस्तक को ठीक करने और बदलने के लिए अनुरोध कर सकते हैं?

 

बॉलीवुड एक्टर ने ट्वीट में टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रेन को भी टैग किया है। टीएमसी सांसद ने भी उनके ट्वीट का जवाब में दिया हैं। उन्होंने लिखा, ‘प्रतिक्रिया के लिए धन्यवाद।’ दूसरी तरफ सोशल मीडिया यूजर्स ने किताब में इस गलती को लेकर राज्य सरकार की खासी आलोचना की है। एक ट्वीट में लिका गया कि ये किताब बच्चों के भविष्य के साथ खेल रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *