अगर आपके फेसबुक मैसेंजर पर ये संदेश मिला तो हो जाइए सावधान!

फेसबुक का इस्तेमाल करते होंगे तो फेसबुक से लोगों को मैसेज भी करते होंगे। क्या आप भी अपने कंप्यूटर, लेपटॉप और मोबाइल में अपने फेसबुक अकाउंट को बिना लॉग आउट किए ऐसे ही डायरेक्ट कट करके बंद कर देते हैं। दरअसल ऐसा करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। फेसबुक मैसेंजर पर एक मैसेज लोगों के पास आ रहा है। यह चैट बॉक्स में आता है यह मैसेज देखने में एक वीडियो जैसा लगता है। ठीक वैसा ही जैसा कि जब हम किसी को वीडियो भेजते हैं तब चैट बॉक्स में दिखाई देता है। आपको बता दें कि यह कोई वीडियो नहीं है, यह एक वायरस है जो हैकर्स के द्वारा फैलाया जा रहा है। इसका नाम है डिग्माइन’ (Digmine)। इस वायरस के बारे में टोक्यो की साइबर सुरक्षा एजेंसी ट्रेंड माइक्रो ने चेतावनी जारी की है। यह वायरस अभी साउथ कोरिया, वियतनाम, वेनेजुएला, यूक्रेन, थाईलैंड, फिलीपीन्स, अजरबैजान में फैल चुका है। इसके बाद ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि यह दूसरे देशों में भी तेजी से फैल सकता है।

यह वायरस उन यूजर्स के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है जो अपने फेसबुक अकाउंट को अपने आप लॉगिन करने के लिए छोड़ देते हैं। ऐसे अकाउंट्स का लिंक यह वायरस यूजर के फेसबुक फ्रेंड को भेज देता है। इससे यूजर का फ्रेंड भी अकाउंट को लॉगिन कर सकता है। यह वायरस अभी केवल डेस्कटॉप या वेबब्राउजर वर्जन को ही टारगेट कर रहा है। अभी फेसबुक चलाने के लिए दूसरे प्लेटफोर्म का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को खतरा नहीं है। इस वायरस को इस तरीके से बनाया गया है कि जरूरत पड़ने पर इसे अपडेट भी किया जा सके।

अगर यह वायरस किसी के कंप्यूटर में आ गया तो इसके माध्यम से हैकर कहीं भी बैठकर आपके कंप्यूटर में कुछ भी इंस्टॉल कर सकते हैं। इंस्टॉलिंग और रजिस्ट्रेश जैसी कमांड को चालू कर सकते हैं। यह वायरस कंप्यूटर में क्रोम को सर्च करके चालू कर सकता है और कंप्यूटर के लिए खतरनाक ब्राउजर एक्सटेंशन को इंस्टॉल कर सकता है। एक्सटेंशन को केवल क्रोम ब्राउजर से ही लोड किया जा सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *