Bharat Bandh Today LIVE: दिल्ली में भारत बंद का कोई असर नहीं, सभी 700 बाजार खुले, राजस्थान में 1 से 12वीं तक के स्कूल बंद

दलित और आदिवासी संगठनों ने हाशिए पर पड़े समुदायों के लिए मजबूत प्रतिनिधित्व और सुरक्षा की मांग को लेकर आज ‘भारत बंद’ का आह्वान किया है.’नेशनल कॉन्फेडरेशन ऑफ दलित एंड आदिवासी ऑर्गेनाइजेशन्स’ (NACDAOR) ने अपनी मांगों की एक लिस्ट भी जारी की है.

Bharat Bandh Today LIVE: सुप्रीम कोर्ट द्वारा SC-ST आरक्षण में क्रिमीलेयर और उपवर्गीकरण करने के फैसले के खिलाफ अनुसूचित जाति जनजाति प्रकोष्ठ मोर्चा ने 21 अगस्त यानी कि आज भारत बंद (Bharat Band On SC,ST Reservation) बुलाया है. क्रीमीलेयर के आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ कई दलित और आदिवासी संगठनों ने ये बंद बुलाया है.  इसके साथ ही उन्होंने कई मांगों की एक लिस्ट भी जारी की है. उनकी ये मांग अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए है. दलित और आदिलासी संगठनों के भारत बंद को कई राजनीतिक संगठनों का भी समर्थन हासिल है.

क्यों बुलाया भारत बंद?

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने पिछले दिनों एक फैसला सुनाया था, जिसमें कहा गया था कि सभी SC-ST जातियां और जनजातियां समान वर्ग नहीं हैं. कई जातियां ज्यादा पिछड़ी हो सकती हैं. इसके लिए अदालत ने सीवर की सफाई करने वाले और बुनकर का काम करने वालों का उदाहरण दिया था. उन्होंने कहा कि ये दोनों ही जातियां SC कैटेगरी में आती हैं. इस जाति से आने वाले लोग बाकी लोगों से ज्यादा पिछड़े हैं. 

हाजीपुर में शहर से हाईवे तक जाम, लोग परेशान

बिहार के हाजीपुर में भारत बंद का असर देखा जा रहा है. शहर से लेकर हाईवे तक जाम लगा हुआ है. टायर जलाकर बंद समर्थक विरोध जता रहे हैं. वैशाली जिला में सड़क जाम कर दी गई है. सड़कों पर लगे जाम से राहगीरों को परेशानी हो रही है. बाइकों को सड़क पर निकने नहीं दिया जा रहा है. 

Bharat Bandh In Bihar: जहानाबाद में पुलिस से भिड़े बंद समर्थकों

भारत बंद के दौरान बिहार के जहानाबाद के एरकी गांव के पास पटना-गया मुख्य सड़क मार्ग NH-83 पर 2 घंटे तक जाम लगा रहा. केंद्र सरकार और सुप्रीम कोर्ट के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई. इस दौरान बंद समर्थक और पुलिस में हाथपाई भी हुई. पुलिस ने जाम खत्म करवाते हुए 5 लोगों को हिरासत में ले लिया.

Bharat Bandh Today Live: भारत बंद को BSP का समर्थन

मायावती की बीएसपी ने भारत बंद को समर्थन दिया है. उन्होंने कहा कि बीजेपी और कांग्रेस आदि पार्टियों के आरक्षण विरोधी षडयंत्र और इसे निष्प्रभावी बनाकर  खत्म करने की मिलीभगत की वजह से 1 अगस्त 2024 को SC/ST के उपवर्गीकरण और इनमें क्रीमीलेयर संबंधी सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ  रोष और आक्रोश है.