T20 World Cup 2024 के लिए भारत की सबसे खतरनाक प्लेइंग 11, इस ब्लू आर्मी को मात देना असंभव,

India Playing 11, T20 World Cup 2024: वर्ल्ड कप 2023 में मिली निराशा को पीछे छोड़ते हुए भारतीय टीम की नजर टी20 वर्ल्ड कप 2024 की ट्रॉफी पर गड़ी हुई है. बात करें आगामी टूर्नामेंट में भारतीय टीम की सबसे खतरनाक प्लेइंग 11 क्या हो सकती है, तो वो इस प्रकार है-

India Playing 11, T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के आगाज में अब गिनती के महज कुछ दिन शेष रह गए हैं. ब्लू आर्मी अभी से आगामी ट्रॉफी पर अपनी नजर गड़ाए हुए है. ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा और हेड कोच राहुल द्रविड़ की मंशा भी साफ है. वर्ल्ड कप 2023 में मिली निराशा को वह आगामी टूर्नामेंट में ट्रॉफी पर कब्जा जमाकर कुछ हद तक कम करने की कोशिश में लगे हुए हैं. टूर्नामेंट के लिए 15 सदस्यीय भारतीय स्क्वाड का भी ऐलान हो चुका है. टी20 वर्ल्ड कप के लिए रोहित शर्मा को कप्तान बनाया गया है. वहीं हार्दिक पंड्या के कंधों पर उप-कप्तानी की जिम्मेदारी रखी गई है. टी20 वर्ल्ड कप 2024 के आगाज से पहले बात करें यहां चुने गए खिलाड़ियों में भारतीय टीम की सबसे मजबूत प्लेइंग 11 क्या हो सकती है, तो वो इस प्रकार है- 

रोहित और विराट कि सलामी जोड़ी साबित हो सकती है हिट,

देश के क्रिकेट एक्सपर्ट का मानना है कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 में रोहित शर्मा और विराट कोहली की सलामी जोड़ी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. किंग कोहली आईपीएल 2024 में पारी का आगाज करते हुए जबर्दस्त लय में भी नजर आ रहे हैं. वहीं रोहित शर्मा का बल्ला जरुर आईपीएल में नहीं चल रहा है, लेकिन उनके अनुभव से हर कोई अच्छी तरह वाकिफ है. वह अपने दिन पर अकेले मैच जिताने का हुनर रखते हैं. 

मध्यक्रम में ये बल्लेबाज मचा सकते हैं गदर 

मध्यक्रम की कमान सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे और संजू सैमसन के कंधों पर रखी जा सकती है. ये तीनों ही बल्लेबाज आईपीएल में अपनी टीम के लिए मध्यक्रम में काफी बेहतरीन खेल दिखा रहे हैं. सूर्यकुमार यादव को नंबर 3 पर, दुबे को 4 और सैमसन को 5 नंबर पर उतारा जा सकता है. बीच के ओवरों में दुबे एक दो ओवरों की गेंदबाजी करने का भी क्षमता रखते हैं. वहीं सैमसन विकेटकीपिंग से खेल का रुख बदलने में माहिर हैं. 

ये 3 ऑलराउंडर बेमिसाल,

किसी भी टीम में जितने ज्यादा ऑलराउंडर होते हैं. वह टीम उतनी ही ज्यादा खतरनाक होती है. पिछले सीजन में हमने इंग्लैंड के साथ यह चीज देखी थी. जारी सीजन के लिए टीम में 3 बेहतरीन ऑलराउंडर हैं, जो बल्ले और गेंद दोनों से खेल के रुख को बदलने का हुनर रखते हैं. इन तीनों खिलाड़ियों का नाम हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल है. उम्मीद है यूएसए और करेबियन पिचों को देखते हुए इन तीनों खिलाड़ियों को प्लेइंग 11 में शामिल किया जा सकता है. 

इनके ऊपर रहेगी गेंदबाजी की कमान 

गेंदबाजी की कमान मुख्य रुख से जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज के कंधों पर रहेगी. आईपीएल में बुमराह का जमकर कहर देखने को मिल रहा है, लेकिन सिराज फॉर्म के लिए थोड़े स्ट्रगल करते हुए नजर आ रहे हैं. हालांकि, बड़े मुकाबलों में उनकी कातिलाना गेंदबाजी से हर कोई अच्छी तरह से वाकिफ है. मुख्य स्पिनर के तौर पर कुलदीप यादव का चुनाव करना बेस्ट साबित हो सकता है. 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारत की बेस्ट प्लेइंग 11:

रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज. 

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय स्क्वाड:

रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उप-कप्तान), यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल , अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज.

रिजर्व प्लेयर्स : शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद और अवेश खान.पीटीआई.