Bihar Police Admit Card 2017: कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए रद्द हुए आवेदकों के नाम की सूची जारी

बिहार पुलिस में 9,900 कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा 15 और 22 अक्टूबर को होगी। भर्ती के लिए होने वाली लिखित परीक्षा के लिए सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल, बिहार ने एडमिट कार्ड 23 सितंबर को जारी किए थे। इसी बीच बोर्ड ने एक नया नोटिफिकेशन जारी किया है। बोर्ड ने उन उम्मीदवारों की सूची जारी की है जिनकी एप्लीकेशन रद्द हो गई है। सूची में उन अभ्यर्थियों के नाम है जिनके कॉन्स्टेबल पद पर हुए आवेदन रद्द हो गए हैं। ज्यादातर लोगों के आवेदन रद्द होने की वजह या तो सेल्फ कैंसिलेशन और सही फॉर्मैट में आवेदन नहीं करना है। जिन्होंने सही फॉर्मैट में आवेदन नहीं किया था, उनकी एप्लीकेशन्स भी रिजेक्ट हो गई हैं। सूची में उम्मीदवारों के नाम, रोल नंबर और पिता के नाम की डीटेल्स और साथ में एक कॉलम में एप्लीकेशन रद्द होने के कारण भी बताए गए हैं। बता दें बड़ी संख्या में लोगों के आवेदन रद्द हुए हैं।

अब बताते हैं आप कैसे इस सूची को देख सकते हैं। सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जाएं। होम पेज पर ही आपको रद्द हुई एप्लीकेशन्स का नोटिफिकेशन लिंक नजर आएगा। लिंक पर क्लिक करने पर आपके सामने एक पीडीएफ फाइल खुलेगी। पीडीएफ फाइम में उन लोगों के नाम हैं जिनके आवेदन रद्द हो गए हैं। 1622 पन्नों की इस पीडीएफ फाइल में एक लाख से भी ज्यादा लोगों के नाम हैं। इसके अलावा बोर्ड ने एक अन्य महत्वपूर्ण नोटिफिकेशन जारी किया है। बोर्ड ने एग्जाम सेंटर करेक्शन नोटिफिकेशन जारी किया है जिसमें अभ्यर्थी अपने सही परीक्षा केंद्र की जानकारी हासिल कर सकते हैं। इस नोटिफिकेशन को भी आप बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से देख सकते हैं।

सिलेक्शन प्रॉसेस
बता दें उम्मीदवारों का सिलेक्शन 2 चरणों में होगा। पहले चरण में लिखित परीक्षा होगी। दूसरे चरण में पहुंचने के लिए अभ्यर्थी को लिखित परीक्षा में 100 में से न्यूनतम 30 मार्क्स हासिल करने होंगे। इसके बाद 100 मार्क्स का फिजिकल इवैलुएशन टेस्ट (PET) होगा। इसमें रेस, शॉट पुट, हाई जम्प राउंड कम्पटीशन होगा। फाइनल मेरिट लिस्ट (PET) के आधार पर तैयार की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *