BSEB 12th Compartmental Result 2018: पूर्व पीएम वाजपेयी के निधन से टला रिजल्ट, अब 20 अगस्त को जारी होंगे परिणाम

Arnab Mitra

बिहार स्टेट एजुकेशन बोर्ड के 12वीं कक्षा के कंपार्टमेंट का रिजल्ट 20 अगस्त को जारी किया जाएगा। बता दें कि पहले यह रिजल्ट 16 अगस्त को जारी होना था, लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन से यह रिजल्ट घोषित करना रद्द कर दिया गया था। बिहार स्टेट एजुकेशन बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के कारण घोषित हुए राष्ट्रीय शोक के चलते 12वीं कंपार्टमेंट का रिजल्ट घोषित नहीं किया गया था। अब बोर्ड यह रिजल्ट सोमवार को यानि कि 20 अगस्त को जारी करेगा। परीक्षा में शामिल होने वाले सभी अभ्यर्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.biharboardonline.com पर यह रिजल्ट देख सकेंगे। बता दें कि बिहार बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षा में इस साल 6.31 लाख छात्र बैठे थे, जिनमें से आर्ट स्ट्रीम में 61 प्रतिशत, साइंस स्ट्रीम में 44 प्रतिशत और कॉमर्स स्ट्रीम में 91 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए थे।

बिहार बोर्ड की 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा 13 जुलाई से 20 जुलाई के बीच आयोजित करायी गई थी। इस परीक्षा में प्रदेश भर के करीब 1.55 लाख अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था। बता दें कि बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट का रिजल्ट पहले ही जारी कर चुका है। बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा में जहां 17 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स बैठे थे वहीं 12वीं की परीक्षा में करीब 12 लाख स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था। कक्षा 10वीं की परीक्षा के लिए राज्यभर में 1,426 केंद्र और 12वीं की परीक्षा के लिए 1,384 केंद्र स्थापित किए गए थे। राज्य सरकार ने इस वर्ष 12वीं कक्षा के टॉप 5 रैंक होल्डर्स को हर महीने 1500 रूपए इजाफा देने का ऐलान किया था। स्टूडेंट्स को छात्रवृत्ति उनके कोर्स के टाइम पीरियड के हिसाब से दिया जाता है। बता दें कि इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्र इंजीनियरिंग, मेडिकल या अन्य प्रतियोगी परिक्षाओं की तैयारी में जुट जाते हैं या फिर उच्च शिक्षा के क्षेत्र में चले जाते हैं। इसलिए सभी छात्रों को इंटरमीडिएट की परीक्षा के रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार रहता है। इसमें देरी होने से कई छात्रों की भविष्य की योजनाएं भी कई बार अधर में लटक जाती हैं।

बिहार बोर्ड में एक अभ्यर्थी को पास होने के लिए थ्योरी में कम से कम 30 प्रतिशत अंक और प्रैक्टिकल में 40 प्रतिशत अंक लाने जरुरी हैं। प्रथम श्रेणी से पास होने के लिए अभ्यर्थी को कुल अंकों में से 300 अंक लाने जरुरी हैं। द्वितीय श्रेणी के लिए 225 अंक लाने जरुरी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *