BSF में कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती शुरू, 10वीं पास जानें आवेदन प्रक्रिया, आखिरी तारीख और जरूरी बातें

सीमा सुरक्षा बल (BSF) में 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए नौकरी पाने का सुनहरा अवसर है। बोर्डर सिक्योरिटी फोर्स में कॉन्स्टेबल (जनरल ड्यूटी) (पुरुष और महिला) पदों पर भर्ती होनी है। भर्ती के लिए नोटिफिकेशन 30.09.2017 से 06.10.2017 के इम्प्लॉइमेंट न्यूज वीकली में जारी किया गया था। आवेदन करने की आखिरी तारीख नोटिफिकेशन जारी होने से 30 दिन बाद की है। अब आपको बताते हैं भर्तियों से जुड़ी सारी महत्वपूर्ण जानकारी। चयनित अभ्यर्थी की सैलरी प्रतिमाह 21700 रुपये (पे मेट्रिक्स लेवल 3, इंडेक्स 1) की होगी। कॉन्स्टेबल जनरल ड्यूटी के 196 पदों पर भर्ती होनी है। शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो आवेदक का न्यूनतम 10वीं पास होना अनिवार्य है। इसके अलावा आवेदन करने के लिए आयु सीमा भी निर्धारित की गई है। 18 से 23 साल की उम्र के लोग ही इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। भर्तियां देशभर में पोस्टिंग के लिए होनी है।

अब बताते हैं आपको सिलेक्शन प्रॉसेस के बारे में। उम्मीदवारों का चयन फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST), फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET), ट्रेड टेस्ट और मेडिकल एग्जामिनेशन के तहत होगा। आवेदन करने के लिए आपको कोई एप्लीकेशन फीस नहीं भरनी होगी। नौकरी के इच्छुक उम्मीदवार एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज(एजुकेशन, बर्थ सर्टिफिकेट) की सेल्फ अटेस्डिट फोटोकॉपी और 100 रुपये के डिमांड ड्राफ्ट के साथ जमा करा सकते हैं। साथ ही 2 सेल्फ अटेस्टिड फॉटोग्राफ्स भी देनी होंगी। एप्लीकेशन फॉर्म आपको इस फॉर्मेट और पते पर भेजना होगा- द कमांडेंट, 32 बीएन बीएसएफ, हिसर, पोस्ट ऑफिस- सिरसा रोड, जिला- हिसार, हरियाणा- 125011.

ध्यान रहे, नौकरी के लिए आवेदन आपको नोटिफिकेशन के 30 दिनों के भीतर ही करना होगा। वहीं भर्तियां स्पोर्ट्स कोटा के तहत होनी है। इसके अलावा ज्यादा जानकारी आप इस नोटिफिकेशन लिंक- http://bsf.nic.in/doc/recruitment/r64.pdf से हासिल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *