कट्टर सिख संगठनों का भी हीरो आतंकी बुरहान वानी! मैगजीन में बताया ‘कश्मीर की आजादी का नायक’

जगदीप सिंह दीप

हिजबुल मुजाहिदीन का कमांडर आतंकी बुरहान वानी कट्टरपंथी सिख संगठनों के लिए भी हीरो बन गया है। एक पत्रिका में कश्‍मीर में मारे गए आतंकी को कवर पेज पर स्‍थान दिया गया है। उसे ‘कश्‍मीर की आजादी का नायक’ बताया गया है। पत्रिका फतेहगढ़ साहिब के प्रसिद्ध ‘शहीदी जोर मेला’ में खुलेआम बेची जा रही है। शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के समर्थक रउजा शरीफ के पास लगे स्‍टॉल की निगरानी कर रहे हैं। सोमवार से शुरू हुए मेले में दस लाख लोगों के शामिल होने की संभावना है। यह 27 दिसंबर तक चलेगा। मेले का आयोजन गुरु गोबिंद सिंह (दसवें सिख गुरु) के बेटों साहिबजादा बाबा जोरावर सिंह और साहिबजादा बाबा फतेह सिंह की शहादत की याद में किया जाता है।

खालिस्‍तान समर्थक पत्रिका ‘वंगार’ (चुनौती) के अगस्‍त 2016 के अंक के कवर पेज पर बुरहान वानी को जगह दी गई है। आतंकी के मारे जाने के एक महीने बाद पत्रिका का यह अंक सामने आया था, जिसे 18 महीने बाद अब जाकर बेचा जा रहा है। जोर मेला में इसकी कीमत 30 रुपये रखी गई है। मालूम हो कि सुरक्षाबलों ने हिजबुल कमांडर को जुलाई 2016 में मार गिराया था। बयालिस पृष्‍ठों की इस पत्रिका में बुरहान वानी पर दो लेख हैं। एक लेख दल खालसा के गजिंदर सिंह ने लिखा है। माना जाता है कि वह इन दिनों पाकिस्‍तान में है। दूसरा लेख खालिस्‍तान समर्थक बलजीत सिंह खालसा ने लिखा है। वहीं, ‘आजादी पर विशेष संदेश’ पर पंजाब के पूर्व मुख्‍यमंत्री बेअंत सिंह की हत्‍या में दोषी करार जगतार सिंह हावरा ने लेख लिखा है। वह फिलहाल तिहाड़ जेल में बंद है। इसके अलावा जरनैल सिंह भिंडरावाले समेत अनके खालिस्‍तानी आतंकियों से जुड़े बैज और स्‍टीकर भी बेचे जा रहे हैं। बुक स्‍टॉल के संचालक ने कहा, ‘मैं सिर्फ किताबें और पत्रिकाएं बेच रहा हूं। इसमें क्‍या गलत है? यहां तक कि पुलिस भी हमें कुछ नहीं कह रही है, क्‍योंकि हम किसी को नुकसान नहीं पहुंचा रहे हैं।’

पुलिस बेखबर: मेले में आतंकवादियों और कट्टरपंथियों पर खुलेआम पत्रिकाएं बेची जा रही हैं, लेकिन पुलिस को इसकी कोई जानकारी नहीं है। पुलिस उपायुक्‍त कंवलप्रीत कौर बरार और वरिष्‍ठ पुलिस अधीक्षक अलका मीणा ने जोर मेला में इस तरह की पत्रिकाओं के बेचे जाने के प्रति अनभिज्ञता जाहिर की है। डीसीपी ने कहा क‍ि मेले में राष्‍ट्रीय सुरक्षा को खतरा पहुंचाने वाली सामग्री नहीं बेची जा सकती है। एसएसपी ने मामले की छानबीन करने की बात कही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *