नौकरी के लिए कंबोडिया जाने वाले भारतीय ध्यान दें, MEA से मान्यता प्राप्त एजेंट्स पर ही करें भरोसा,

कंबोडिया स्थित भारतीय दूतावास ने नौकरी के लिए कंबोडिया जाने वाले भारतीय नागरिकों के लिए सलाह (एडवाइजरी) जारी की है। इसमें बताया गया है कि भारतीय विदेश मंत्रालय से मान्यता प्राप्त एजेंट्स पर ही भरोसा करें।

अगर आप रोजगार की तलाश में कंबोडिया जा रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए है। दरअसल कंबोडिया स्थित भारतीय दूतावास ने नौकरी के लिए कंबोडिया जाने वाले भारतीयों के लिए सलाह (एडवाइजरी) जारी की है। इसमें बताया गया है कि भारतीय विदेश मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त एजेंट्स पर ही भरोसा करें। एडवाइजरी में इस बात पर जोर दिया गया है कि नौकरियों को लेकर धोखाधड़ी के काफी मामले सामने आ रहे हैं। कई एजेंट्स द्वारा लोगों से पैसा लिया जाता है और उसके बाद धोखाधड़ी को अंजाम दिया जाता है।

नौकरी तलाश रहे लोग बेहद सावधान रहें’
कंबोडिया स्थित भारतीय दूतावास ने कहा ‘नौकरी तलाश रहे लोग इस बारे में हम से भी संपर्क कर सकते हैं।’ दूतावास ने बताया कि भारतीय नागरिकों के साथ विदेश में नौकरी के नाम पर धोखाधड़ी के कई मामले सामने आए हैं। यह भी बताया गया है कि भारतीय नागरिकों को थाईलैंड में भी रोजगार का लालच दिया जा रहा है।

नौकरी के नाम पर मिल रहा है धोखा
कंबोडिया स्थित भारतीय दूतावास ने बताया कि कुछ डिजिटल सेल्स और मार्केटिंग कंपनियां नौकरी ने नाम पर भारतीय लोगों को धोखा दे रही हैं। इनमें से कई कंपनियां थाईलैंड और लाओस में कॉल-सेंटर घोटालों और क्रिप्टो-करेंसी धोखाधड़ी में शामिल रही हैं। 

भारतीय विदेश मंत्रालय द्वारा मान्यता प्रप्त एजेंट्स पर ही भरोसा करें’
एडवाइजरी में बताया गया है कि भारत के लोग अगर नौकरी के लिए कंबोडिया या दक्षिण-पूर्व एशिया में जा रहे हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि फर्जी एजेंट्स से सावधान रहें। फर्जी एजेंट्स इन क्षेत्रों से अपना कारोबार चला रहे हैं और इस मिली-भगत में भारतीय एजेंट्स भी शामिल हैं। इन सभी के द्वारा भारतीय नागरिकों को रोजगार का लालच देकर भ्रष्टाचार और साइबर अपराधों में फंसाया जा रहा है। कंबोडिया स्थित भारतीय दूतावास का कहना है कि अगर भारतीय नागरिक कंबोडिया में रोजगार तलाशने आ रहे हैं, तो भारतीय विदेश मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त एजेंट्स से ही संपर्क करें।पीटीआई.