सेंट्रल जीएसटी कमिश्नर सहित 10 लोग करप्शन के मामले मे CBI द्वारा गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के कानपुर में सीबीआई ने भ्रष्टाचार के आरोप में सेंट्रल जीएसटी कमिश्नर संसारचंद सहित 10 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार किये गये लोगों में चार बिचौलिए, तीन अधीक्षक, जीएसटी कमिश्रनर संसारचंद और उसकी पत्नी और उसका निजी सचिव शामिल है। जीएसटी लागू होने के बाद भ्रष्टाचार के खिलाफ देश में यह सबसे बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सीबीआई की दिल्ली से आई टीम ने जीएसटी कमिश्नर को फैजाबाद से गिरफ्तार किया। जबकी उसकी पत्नी और अन्य आरोपियों को कानपुर स्थित उसके घर से गिरफ्तार किया गया है। जनपद के सर्वोदय नगर में सेंट्रल एक्साइज व सर्विस टैक्स विभाग का मुख्य कार्यालय है। यहां पर संसार चन्द वरिष्ठ जीएसटी कमिश्नर है। आरोप है कि वरिष्ठ कमिश्नर ने जीएसटी कर के नाम पर वसूली करने के लिए विभागीय अफसरों के साथ एक पूरा गिरोह तैयार कर रखा था। इसमें शामिल अफसर और कर्मी व्यापारियों और कारोबारियों सहित छोटे-बड़े सभी दुकानदारों के यहां पहले तो छापा मारते थे और बाद में कार्रवाई के नाम पर खुली वसूली का पूरा नेटवर्क चला रहे थे। केन्द्र सहित राज्यों के सभी विभागों में इन दिनों भ्रष्टाचारियों के खिलाफ चलाई जा रही मुहिम के चलते वरिष्ठ कमिश्नर कई महीनों से जांच एजेंसी के निशाने पर थे।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को वरिष्ठ कमिश्नर लखनऊ गये, वहां से वह दिल्ली जाने के लिए रवाना हुए। इस बीच जैसे ही वह फैजाबाद पहुंचे उन्हें दिल्ली से आई सीबीआई की टीम ने देर शाम डेढ़ लाख की घूसखोरी के मामले में गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तारी के बाद शनिवार (3 फरवरी) को सीबीआई की टीम कानपुर पहुंची और सर्वोदय नगर स्थित मुख्यालय में छापा मारा। यहां से सीबीआई की टीम ने तीन सुपरिंटेंडेंट अमन, अजय और राजीव को गिरफ्तार किया। फिर टीम वरिष्ठ कमिश्नर के रक्षा कॉलोनी में आवास पहुंची और उनकी पत्नी अविनाश कौर औक उनके निजी सचिव सौरभ को चार बिचौलियों के साथ घूस की रकम के साथ पकड़ा। बिचौलियों में कारोबारी मनीष, अमित, अमन, चंद्रप्रकाश शामिल हैं। इन पर रिश्वत का पैसा अफसरों तक पहुंचाने का आरोप है।

सीबीआई की कार्रवाई के बाद जीएसटी भवन स्थित जीएसटी कमिश्नर के कार्यालय में ताला लटका हुआ है। एक कर्मचारी यहां बैठा था। पूछने पर उसने कुछ बोलने से इंकार कर दिया। वरिष्ठ कमिश्नर की गिरफ्तार पर बिना नाम छापने की शर्त पर एक व्यापारी ने बताया कि कमिश्नर और उसके अर्दली अक्सर जीएसटी के नाम पर कारोबारी को डराते और जेल भेजने की धमकी देते थे। बताते चलें कि जीएसटी कमिश्नर के खिलाफ कानपुर के व्यापारी कुछ दिन पूर्व सड़क पर उतरे थे और जिलाधिकारी को मेमोरंडम भी सौंपा था। सूत्रों की माने तो वरिष्ठ कमिश्नर संसार चन्द के पकड़े जाने के बाद शहर के अफसरों के होश उड़े हुए हैं। जीएसटी कार्यालय में तैनात कई अफसरों पर सीबीआई ने नजरें गढ़ा रखी है और जल्द ही कई अन्य अफसरों की गिरफ्तारी की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *