CBSE Class 12 Exam 2018 : पंजाब में सोमवार को होने वाले सीबीएसई बोर्ड एग्जाम टले

सोमवार (2 अप्रैल) को पंजाब में होने वाले सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा स्थगित हो गई हैं। सीबीएसई बोर्ड की तरफ से यह सूचना रविवार देर रात दी गई।  2 अप्रैल को दलित संगठनों द्वारा किए गए भारत बंद के आह्वान की वजह से 10वीं और 12वीं क्लास के बोर्ड एग्जाम की डेट आगे के लिए टाल दी गई है। भारत बंद की वजह से सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे और इंटरनेट सेवा भी बंद रहेगी। इसके अलावा पब्लिक ट्रांसपोर्ट सर्विस को भी सस्पेंड कर दिया है।

सीबीएसई की प्रवक्ता रमा शर्मा ने बताया कि पंजाब के स्कूली शिक्षा विभाग के महानिदेशक ने रविवार को सीबीएसई से कानून-व्यवस्था के मद्देनजर दो अप्रैल होने वाली परीक्षा स्थगित किए जाने का अनुरोध किया था। इस पर सीबीएसई ने परीक्षा को स्थगित करने का फैसला किया। चंडीगढ़ और देश के अन्य भागों में परीक्षाएं पूर्व निर्धारित कार्यक्रम और रूपरेखा के अनुसार ही होंगी। स्थगित की गई परीक्षा की तिथि की घोषणा नई तारीख तय होने के बाद की जाएगी।

 

बता दें कि रविवार (01 अप्रैल) को दलित संगठनों की अगुआ संस्था नेशनल कन्फेडरेशन ऑफ दलित आदिवासी ऑर्गनाइजेशन के अशोक भारती ने संसद घेराव का कार्यक्रम रखा था। इस बीच, केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने आंदोलनकारियों से आंदोलन वापस लेने की अपील की थी। दलित संगठनों की मांग है कि एससी-एसटी (प्रिवेंशन ऑफ एट्रोसिटीज) एक्ट-1989 के संशोधन को वापस लेकर पहले की ही तरह एससी-एसटी कानून को लागू किया जाए। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने एससी-एसटी (प्रिवेंशन ऑफ एट्रोसिटीज) एक्ट-1989 में बदलाव करते हुए गैर जमानतीय धाराओं को कमजोर कर दिया है। अब कोर्ट की जगह आरोपी को थाने से भी जमानत मिल सकती है। इस बदलाव के खिलाफ देशभर के दलित संगठनों ने सरकार से सुप्रीम कोर्ट में अपील करने का अनुरोध किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *