English Paper 2018 में CBSE बोर्ड 10वीं के छात्रों को देगा यह तोहफा!

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) 10वीं बोर्ड के छात्रों के लिए राहत की खबर लाया है। 10वीं बोर्ड के अंग्रेजी प्रश्न पत्र में हुई गड़बड़ी के कारण, CBSE छात्रों को अलग से मार्क्स की भरपाई करेगा। CBSE ने इसकी पुष्टि कर दी है। टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में CBSE के एग्जाम कंट्रोलर केके चौधरी ने बताया कि प्रश्न पत्र में हुई गड़बड़ी के कारण छात्रों को परेशानी हुई थी। उन्होंने कहा, “एक टाइपो के कारण छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ा और हमें इसकी पूरी जानकारी है। हमने फैसले लिया है कि किसी भी छात्र का नुकसान नहीं होगा। छात्रों को मार्किंग में लाभ दिया जाएगा और बोर्ड द्वारा तय की गई मार्किंग स्कीम के आधार पर उन्हें फायदा मिलेगा।” 10वीं बोर्ड की इंग्लिश परीक्षा 12 मार्च 2018 को आयोजित हुई थी। प्रश्न पत्र में मिली गलती के कारण परीक्षा की देशभर के छात्रों और शिक्षकों द्वारा काफी आलोचना हुई थी।

प्रश्न पत्र में हुई गलती ने छात्रों को कन्फ्यूज कर दिया था। छात्रों को मिलने वाले अतिरिक्त मार्क्स को लेकर चौधरी ने बताया कि इस पर टीम काम कर रही है और कितने अंक का लाभ दिया जाएगा यह फैसला बाद में लिया जाएगा। बता दें इससे पहले व्हाट्ऐप पर एक खबर वायरल हुई थी जिसमें प्रश्न पत्र में हुई गलती के लिए छात्रों को 2 अंक देने की बात कही गई थी। हालांकि बोर्ड इस पर अंतिम फैसला मार्किंग स्कीम जारी होने के बाद लेगा। बता दें अंग्रेजी का प्रश्न पत्र वैसे तो छात्रों को आसान लगा लेकिन ‘टाइपो’ की वजह छात्रों को अपने मार्क्स कम हो जाने का डर था। भोपाल में तो छात्रों ने इस मुद्दे को उठाते हुए ऑनलाइन पेटिशन चलाकर CBSE से दखल देने को कहा था। प्रश्न पत्र में पूछे गए ‘पैसेज’ में गड़बड़ी हुई थी। यह प्रश्न 10 अंकों के लिए था। बता दें इस साल CBSE की 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए लगभग 16 लाख छात्रों ने अपना पंजीकरण कराया था।

बता दें सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) की 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाएं 5 मार्च 2018 से शुरू हुई थीं। दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं 04 अप्रैल 2018 तक चलेंगी। वहीं बारहवीं की परीक्षाएं 13 अप्रैल 2018 तक आयोजित होंगी। पहले बारहवीं की परीक्षा 12 अप्रैल तक समाप्त होनी थी लेकिन सीबीएसई ने रिवाइज्ड शेड्यूल जारी कर फिजिकल एजुकेशन (विषय कोड. 048) की तारीक 13 अप्रैल 2018 कर दी थी। इसके अलावा आपको बता दें कि सीबीएसई ने इस साल 10वीं कक्षा के कन्टीन्यूस एंड कॉम्प्रीहेंसिव इवेलुएशन (CCE) ग्रेडिंग सिस्टम को समाप्त कर दिया है। सेशन 2017-18 के एग्जाम पुरानी सालाना परीक्षा व्यवस्था के तहत आयोजित हो रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *