CBSE Exam 2018 Schedule: पंजाब में स्थगित हुई 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान जल्द

Punjab, CBSE Exam 2018 Class 10, Class 12: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) को पंजाब में 10वीं और 12वीं बोर्ड की स्थगित हुई परीक्षाओं के दोबारा आयोजन की नई तारीखों का ऐलान करना है। पंजाब में 2 अप्रैल को होने वाली CBSE की परीक्षाएं भारत बंद के कारण स्थगित कर दी गई थी। दलित संगठनों द्वारा देशभर में 2 अप्रैल को भारत बंद का ऐलान किया गया था। आपको बता दें सुप्रीम कोर्ट द्वारा एससी एसटी (अत्याचार निरोधक), एक्ट में किए गए बदलाव के विरोध में दलित संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया था। राज्य में कानून व्यवस्था बिगड़ने की आशंका के कारण बोर्ड ने परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था। वहीं अब परीक्षा का नया शेड्यूल जारी होना है। बठिंडा से 10वीं कक्षा की एक छात्र जसप्रीत मेहरा ने कहा, “एक हफ्ते से ज्यादा हो गया है। मैं परीक्षा के लिए तैयार थी और अब हमें यह तक नहीं पता की परीक्षा कब होगी।”

एक आईटी प्रोफेशनल सुप्रिया भाटिया ने कहा कि छात्रों के लिए काफी तनावपूर्ण है कि उन्हें बिना परीक्षा की तारीख जाने ही तैयारी करनी पड़ रही है। दोबारा परीक्षा की तारीख का ऐलान उसी समय किया जाना था। परीक्षा तिथि की घोषणा शेष है। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि नई तारीखें जल्द घोषित की जाएंगी। एक वरिष्ठ CBSE अधिकारी ने कहा, “तारीखों का ऐलान जल्द ही किया जाएगा। छात्रों को परेशान होने की जरूरत नहीं है।” 2 अप्रैल को 12वीं कक्षा के छात्रों को हिंदी की परीक्षा में सम्मिलित होना था। वहीं 10वीं कक्षा के छात्रों को अन्य भाषाएं जैसे फ्रेंच, संस्कृत और उर्दू की परीक्षा देनी थी। CBSE ने कहा था कि 1 अप्रैल को राज्य सरकार के महानिदेशक (स्कूल शिक्षा) ने उनसे परीक्षा स्थगित करने का अनुरोध, पत्र के जरिए किया था।

दलित संगठनों की मांग है कि एससी-एसटी (प्रिवेंशन ऑफ एट्रोसिटीज) एक्ट-1989 के संशोधन को वापस लेकर पहले की ही तरह एससी-एसटी कानून को लागू किया जाए। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने एससी-एसटी (प्रिवेंशन ऑफ एट्रोसिटीज) एक्ट-1989 में बदलाव करते हुए गैर जमानतीय धाराओं में बदलाव किया था। अब कोर्ट की जगह आरोपी को थाने से भी जमानत मिल सकती है। इस बदलाव के खिलाफ देशभर के दलित संगठनों ने सरकार से सुप्रीम कोर्ट में अपील करने का अनुरोध किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *