कॉलेज के महिला प्रोफेसरों ने प्रिंसिपल के खिलाफ छेड़छाड़ और अश्लील हरकतें करने का दर्ज कराया मामला

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज के प्रिंसिपल के खिलाफ महिला प्रोफेसरों ने कोतवाली थाने में छेड़छाड़ और अश्लील हरकतें करने का मामला दर्ज कराया है. महिला प्रोफेसरों का आरोप है कि प्रिंसिपल अक्सर उन्हें अश्लील फोटो दिखाते हैं और उनके साथ अश्लील हरकतें और छेड़छाड़ भी करते हैं.

पुलिस को दी गई शिकायत में पीड़ित महिलाओं ने 4 सिंतबर 2017 से 11 जनवरी 2018 के बीच की कई घटनाओं का हवाला दिया है. उन्होंने प्रिंसिपल के खिलाफ पुलिस को कई सबूत भी सौंपे हैं. महिला प्रोफेसरों की दलील है कि कई चेतावनियों के बावजूद उनके साथ बदसलूकी की घटनाएं लगातार हो रही हैं.

महिलाओं की तहरीर पर पुलिस ने प्रिंसिपल के खिलाफ धारा 354क (1-3), 354 (1-4), 509 के तहत FIR दर्ज कर ली है. बताया जा रहा है कि FIR दर्ज होने की ख़बर लगने के बाद आरोपी प्रिंसिपल ए.के.खैरवार फरार हो गए हैं. मामले की गंभीरता को देखते हुए शासन ने तत्काल प्रभाव से आरोपी प्राचार्य को निलंबित कर दिया है.

दरअसल, रायपुर के महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज में पीड़ितों के साथ कई महीनों से छेड़छाड़ की जा रही थी. लेकिन कभी बदनामी के डर से पीड़ित महिलाएं चुप्पी साधे रही. इस बात से प्रिंसिपल के हौसले बुलंद होते गए. और वो महिला अध्यापकों के साथ छेड़छाड़ और अश्लील हरकतें करता रहा.

इस बीच पीड़ित महिला अध्यापकों ने धीरे-धीरे एक दूसरे को अपनी आपबीती बताई तो पता चला की ऐसी हरकतें प्राचार्य सभी के साथ कर रहा था. पीड़ित अध्यापकों ने पहले इसकी विभागीय शिकायत की और अब पुलिस थाने जाकर मुकदमा दर्ज करा दिया.

उधर, निलंबित प्राचार्य ए.के. खैरवार ने उनके ऊपर लगे आरोपों को झूठा करार दिया है. उनका कहना है कि महिला अध्यापक रोजाना देरी से कॉलेज आती हैं. कई बार तो बगैर किसी सूचना के वे गैर हाजिर रहती हैं. यदि उन्हें नियम कायदे बताये जाते हैं तो वे बिफर जाती हैं.

प्राचार्य खैरवार का आरोप है कि शिक्षण कार्य में रुचि नहीं लेने और लापरवाही बरतने के चलते वो शिकायतकर्ता महिलाओं को कई बार फटकार लगा चुके हैं. इसलिए उन सभी ने एकजुट होकर उनके खिलाफ ऐसी शिकायत दर्ज कराई है. फिलहाल, प्राचार्य अपने ठिकाने से नदारद हैं. बताया जा रहा है कि वो अग्रिम जमानत के लिए कोर्ट कचहरी के चक्कर लगा रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *