महाराष्ट्र: नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में CRPF का एक जवान शहीद, दो घायल

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल का एक जवान शहीद हो गया जबकि इस गोलीबारी में दो लोग घायल हो गए हैं। पुलिस ने बताया कि जिले के धनोरा गांव में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और महाराष्ट्र पुलिस की संयुक्त टीम के साथ नक्सलियों की मुठभेड़ हो गई। यह मुठभेड़ रविवार को उस वक्त हुई जब सुरक्षा बलों की टीम अभियान पर थी। उन्होंने बताया कि पहली मुठभेड़ शाम पांच बजकर 40 मिनट पर हुई जबकि इसके बाद रविवार रात आठ बजे से दूसरी मुठभेड़ हुई।

अधिकारी ने बताया कि 113 वीं बटालियन के हवलदार मंजूनाथ जक्कनावर इस मुठभेड़ में शहीद हो गए जबकि इसी यूनिट के दो अन्य कर्मी घायल हो गए हैं। मंजू कर्नाटक के धारवाड़ जिले के रहने वाले हैं। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस मुठभेड़ में बड़ी संख्या में नक्सली भी हताहत हुए हैं। उल्लेखनीय है कि कुछ दिनों पहले ही छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले में पुलिस दल ने एक महिला नक्सली समेत छह नक्सलियों को मार गिराया था।

इस घटना पर विशेष पुलिस महानिदेशक (नक्सल अभियान) डीएम अवस्थी ने पत्रकारों को बताया था कि जिले के अबूझमाड़ के धूरबेड़ा और पिनका गांव के जंगल में पुलिस दल ने मुठभेड़ में एक महिला नक्सली समेत छह नक्सलियों को मार गिराया और भारी मात्रा में हथियार बरामद किए। उन्होंने बताया था कि बस्तर क्षेत्र में नक्सल विरोधी अभियान ‘प्रहार-2’ शुरू किया गया। इसमें केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की कोबरा बटालियन, एसटीएफ, डीआरजी और जिला बल के लगभग दो हजार जवानों को अलग-अलग क्षेत्रों में रवाना किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *