डाक विभाग में बड़े पैमाने पर भर्ती शुरू: 1193 पदों पर 10वीं पास ऐसे करें आवेदन, यहां पढ़ें पूरी डीटेल्स

डाक विभाग एक बार फिर से 10वीं पास उम्मीदवारों को नौकरी का हासिल करने का सुनहरा मौका देने जा रहा है। बड़े पैमाने पर नई भर्तियां होनी हैं। 1193 ग्रामीण डाक सेवक पदों के लिए नई भर्तियां होनी है। ये भर्तियां केरल सर्किल के लिए होंगी। आवेदन करने की आखिरी तारीख 29 नवंबर, 2017 है। 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए यहां बम्पर वैकेंसी हैं। वहीं इन भर्तियों के लिए आवेदन प्रक्रिया 30 अक्टूबर, 2017 से ही शुरू हो गई थी। ऐसे में आप भी अप्लाई करने में ज्यादा समय न लगाएं। पद के लिए उम्मीदवारों का चयन उनकी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर होगा जाएगा। 10वीं कक्षा में हासिल किए गए अंकों के आधार पर सिलेक्शन किया जाएगा। वहीं उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा भी निर्धारित की गई है। सिर्फ 18 से 40 साल की उम्र के लोग ही इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

हालांकि SC और ST श्रेणी के उम्मीदवारों को 5 साल और OBC-NCL श्रेणी के उम्मीदवारों को 3 साल की रियायत आयु सीमा नियम से मिलेगी। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों एप्लीकेशन फीस भी भरनी होगी। 100 रुपये की एप्लीकेशन उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए जमा करानी होगी। SC/ST, PH और महिला उम्मीदवारों को कोई एप्लीकेशन फीस नहीं देनी होगी। नौकरी के इच्छुक उम्मीदवार आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं। आवेदन आप वेबसाइटwww.indiapost.gov.in या फिर www.appost.in/gdsonline पर कर सकते हैं। चलिए अब जानते हैं कैसे आप आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन
Step 1: आधिकारिक वेबसाइट www.appost.in/gdsonline/ पर जाएं
Step 2: होम पेज पर ‘GDS ऑनलाइन एंगेजमेंट फॉर केरल सर्किल्स’ के लिंक पर क्लिक करें
Step 3: रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस को फॉलो करें
Step 4: सारी डीटेल्स चेक कर सब्मिट बटन पर क्लिक करें

गौरतलब है डाक विभाग बड़े पैमाने पर भर्तियां कर रहा है। हाल ही में उत्तर प्रदेश में भी 5 हजार से ज्यादा पदों ग्रामीण डाक सेवक पदों के लिए भी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *