RARE VIDEO: जब 200 किलो के किंग कॉन्ग पर भारी पड़े थे दारा सिंह, देखें ऐतिहासिक मुकाबले का वीडियो

पहलवान से अभिनेता बने दारा सिंह को 200 किलो के ऑस्ट्रेलियन किंग कॉन्ग के साथ कुश्ती में मात देने के लिए हमेशा याद किया जाएगा। रविवार को दारा सिंह का जन्मदिवस था। वह 12 जुलाई 2012 को हमें छोड़ कर चले गए थे। अपने प्रतिद्वंदी की तुलना में तकरीबन आधे वजन वाले दारा सिंह ने किंग कॉन्ग को दोनों हाथों से उठा कर हवा में लहरा दिया। इससे वह इतना घबरा गया कि रेफरी से मदद के लिए चिल्लाने लगा। जब रेफरी दारा सिंह को रोकने के लिए आगे आया तो दारा सिंह ने कॉन्ग को हवा में घुमा कर रिंग के बाहर फेंक दिया। वह पब्लिक से महज कुछ ही दूरी पर गिरा। उस दिन उनके इस मुकाबले के बाद उनकी फैन्स लिस्ट में लोगों की संख्या और ज्यादा बढ़ गई। कॉन्ग और दारा सिंह के अलावा फ्लैश गॉर्डन तीसरा ऐसा पहलवान था जिसने रिंग में राज किया।

उस वक्त मीडिया के एक तबके से ऐसा माहौल बना दिया था कि इन तीनों पहलवानों को हरा पाना असंभव है। यही वजह थी कि इन तीनों को मुकाबला करते देखने के लिए बेहिसाब भीड़ जुटी। दर्शकों के लिए इन पहलवानों को लड़ते देखना तीन अजेय पुरुषों की कुश्ती देखने जैसा था। जहां तक डाइट की बात है तो दारा सिंह ढेरों रोटियां खाया करते थे और उधर किंग कॉन्ग कई दर्जन चिकन खत्म कर देता था। दारा सिंह ने तकरीबन 500 प्रोफेश्नल फाइट्स कीं और वह इन सभी फाइट्स में जीते। उन्होंने ‘रुस्तम-ए-पंजाब’ और ‘रुस्तम-ए-हिंद’ जैसे खिताब अपने नाम किए और पहलवानी के क्षेत्र में भारत ही नहीं दुनिया भर में अपना नाम किया।

पहलवानी के क्षेत्र में बेहिसाब नाम कमाने के बाद दारा छोटे और बड़े पर्दे पर भी नजर आए। उन्होंने रामानंद सागर की रामायण में हनुमान का रोल किया था जिसके लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा। साथ ही बड़े पर्दे की बात करें तो फौलाद और कॉन्ग जैसी फिल्मों में उनका काम काबिल-ए-तारीफ रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *