लंबे समय से फरार चल रही दिल्ली की लेडी डॉन को आख़िरकार पुलिस ने किया गिरफ्तार, 113 केस में आरोपी

दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को लंबे समय से फरार चल रही लेडी डॉन बशीरन को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल कर ली। सुपारी लेकर एक युवक की हत्या करने के मामले में बशीरन आरोपी थी और पिछले 8 माह से वह फरार चल रही थी। पुलिस को खूफिया जानकारी मिली कि बशीरन शुक्रवार को दिल्ली के संगम विहार इलाके में आएगी, जिसके बाद पुलिस ने मोर्चाबंदी कर बशीरन को गिरफ्तार कर लिया। बता दें कि बशीरन की उम्र 62 साल है और अपराधियों के बीच बशीरन को ‘मम्मी’ के नाम से जाना जाता है। बशीरन के 8 बेटे हैं, जिनमें से एक नाबालिग को छोड़ बाकी सभी का आपराधिक रिकॉर्ड है। अपराधी बेटों के कारण ही लोग बशीरन के खिलाफ आवाज भी उठाने से डरते हैं। बशीरन पर एक्साइज एक्ट, कांट्रैक्ट किलिंग जैसे 9 मामले दर्ज हैं। बशीरन के बेटे शमीम पर मकोका सहित कुल 42 मामले दर्ज हैं और पूरे परिवार पर कुल 113 मामले दर्ज हैं।

कैसे बनी अपराधीः बशीरन मूलरुप से बसई अरेला, जिला आगरा उत्तर प्रदेश की निवासी है। करीब 40 साल पहले बशीरन ने राजस्थान के धौलपुर निवासी व्यक्ति मलखान से शादी की थी। 80 के दशक में दोनों पति-पत्नि दिल्ली आ गए और पहले गोविंदपुरी के नवजीवन कैंप में रहे और बाद में 90 के दशक में संगम विहार में बस गए। घर खर्च चलाने के लिए बशीरन ने सबसे पहले शराब बेचने से शुरुआत की। बाद में परिवार बढ़ता गया और बशीरन के अपराधों का ग्राफ भी। बशीरन ने अपने बेटों को अपराध के लिए प्रेरित किया और धीरे-धीरे अपराध का पूरा साम्राज्य खड़ा कर दिया।

हत्या के मामले में थी वांछितः पिछले साल सितंबर माह में संगम विहार इलाके के के ब्लॉक के जंगल में एक युवक की लाश बरामद हुई थी। युवक की पहचान मिराज के रुप में हुई थी। इसी हत्या के मामले में बशीरन का नाम आया था। पुलिस ने इस हत्या के मामले में एक नाबालिग को गिरफ्तार किया और फिर उसकी निशानदेही पर आकाश, विकास, नीरज और मुन्नी बेगम को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस जांच में पता चला कि मिराज मुन्नी बेगम का सौतेला भाई था और उसकी बेटी पर गंदी नजर रखता था। इसके चलते मुन्नी बेगम ने मिराज की सुपारी 60 हजार रुपए में बशीरन को दी थी। बशीरन के कहने पर ही आरोपियों ने मिराज की गला घोंटकर हत्या कर दी और बाद में शव में आग लगाकर उसे दफना दिया। हालांकि जानवरों द्वारा मिट्टी खोदने के कारण मिराज का शव बरामद हो गया और मामले का खुलासा हो गया।

कैसे आयी पकड़ में- हत्या के खुलासे के बाद बशीरन फरार हो गई और दिल्ली छोड़ अहमदाबाद, इलाहाबाद, मैनपुरी, फिरोजाबाद आदि शहरों में छिपती रही। शुक्रवार को पुलिस को खूफिया सूचना मिली कि बशीरन संगम विहार आयी हुई है, लेकिन पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *