CBSE Re-Exam 2018: सीबीएसई 10वीं-12वीं पेपर लीक मामले की जांच के लिए दिल्ली पुलिस ने गठित की SIT

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के 10वीं और 12वीं कक्षा के कथित प्रश्न-पत्र लीक मामले में दिल्ली पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। दिल्ली पुलिस ने अपराध शाखा का एक विशेष जांच दल (SIT) गठित किया है। स्पेशल पुलिस कमिश्नर आर.पी. उपाध्याय ने एसआईटी के बारे में बताया। उन्होंने कहा, “एसआईटी का नेतृत्व संयुक्त आयुक्त आलोक कुमार करेंगे। जांच करने वाली एसआईटी में पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) और सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी) रैंक के पुलिसकर्मी शामिल हैं।” बता दें सीबीएसई द्वारा अपराध शाखा में 2 मामले दर्ज कराए जाने के बाद एसआईटी का गठन किया गया। पहला मामला मंगलवार शाम दर्ज हुआ, जिसमें CBSE की 12वीं के अर्थशास्त्र विषय के प्रश्न-पत्र लीक और बुधवार को 10वीं के गणित विषय का प्रश्न-पत्र लीक का मामला दर्ज किया गया।

12वीं कक्षा की अर्थशास्त्र विषय की परीक्षा 26 मार्च 2018 को आयोजित हुई थी। वहीं 10वीं कक्षा के गणित विषय की परीक्षा 28 मार्च को हुई। सीबीएसई ने दोनों विषयों की परीक्षा दोबारा कराने का फैसला लिया है। दोनों परीक्षाओं की नई तिथि और अन्य जानकारियों की घोषणा CBSE अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक सप्ताह के अंदर कर देगा। आपको बता दें बारहवीं कक्षा के अकाउंटेंसी का प्रश्न पत्र भी कथित तौर पर लीक होने की भी खबर है। दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में पेपर लीक होने की पुष्टि की थी लेकिन CBSE ने इससे इनकार किया था।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को मामले की गंभीरता को देखते हुए प्रेस कॉन्फ्रेंस की। पेपर लीक पर दुख जताते हुए प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि जांच के बाद दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने छात्रों और अभिभावकों को भरोसा दिलाया कि आगे से सारी परीक्षाएं लीकप्रूफ होंगी। इसके अलावा जावड़ेकर ने कहा कि पेपर लीक केस की पुलिस जांच अहम मोड़ पर है, लिहाजा वह जांच के विषय में ज्यादा कुछ नहीं बोलेंगे। उन्होंने कहा कि कुछ हिस्सों में पेपर वॉट्सऐप पर लीक हुए थे और इस संबंध में पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि अब से प्रश्न पत्रों के वितरण में सुरक्षा को पहले से ज्यादा सख्त किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *