बलात्कारी राम रहीम को भगाने के लिए हनीप्रीत ने रची थी साजिश, जानबूझकर करवाए गए थे दंगे, सामने आया चश्मदीद

डेरा सच्चा सौदा की 2 अनुयाइयों के साथ बलात्कार के दोषी जेल में बंद राम रहीम के बारे में हरियाणा पुलिस को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। इन दिनों न सिर्फ राम रहीम बल्कि उनकी मुंह बोली बेटी बताई जाने वाली उनकी सबसे करीबी हनीप्रीत भी जेल में बंद है। पुलिस ने हनीप्रीत से इस केस से जुड़ी और हरियाणा और पंजाब में दंगा भड़काने को लेकर सवाल किए। पुलिस को दिए गए सवालों के जवाब में हनीप्रीत ने यह बात कबूल कर ली है कि उसने डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख राम रहीम को पंचकुला कोर्ट से भगाने की योजना बनाई थी। हनीप्रीत ने पुलिस के आगे कबूल कर लिया है कि जब राम रहीम पर बलात्कार का आरोप लगा था तब ही उसने डेरा के अनुयाइयों से पत्थर, डंडे और पेट्रोल बम फेके जाने की योजना बनाई थी। हनीप्रीत ने पुलिस को बताया कि डेरा के अनुयाइयों को उसी ने हिंसा करने का आदेश दिया था ताकि पुलिस और वहां के प्रशासन का ध्यान भंग हो जाए और वह वहां से राम रहीम को भगाकर ले जाए। हालांकि ऐसा हो नहीं सका क्योंकि पुलिस ने बाबा को हेलीकॉप्टर से धर दबोचा। गौरतलब है कि जिस दिन राम रहीम पर बलात्कार का आरोप लगाया गया था और पुलिस उन्हें गिरफ्तार करने के लिए आई थी, तभी हरियाणा और पंजाब राज्यों में भारी हिंसा भड़क गई। इस हिंसा में जहां कई मीडिया वालों के कैमरे और गाड़ियां तोड़ी गई तो वहीं कई बसें भी जलाई गईं। हिंसा में पंचकुला में 37 लोग और सिरसा 5 लोगों की मौत हुई थी। वहीं कई लोग घायल हुए थे।

वहीं इस मामले को लेकर हरियाणा पुलिस का एक चश्मदीद भी सामने आया है। 17 अगस्त को सिरसा के डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय में डेरे की मैनेजमेंट कमेटी की एक मीटिंग हुई थी। इस मीटिंग्स में हनीप्रीत सहित आदित्य इंसा और विपासना इंसा भी मौजूद थी। लिहाजा इसी दौरान हरियाणा पुलिस का एक हेड कांस्टेबल भी मौजूद था। मीटिंग में चश्मदीद हेड कांस्टेबल का नाम है विकास कुमार, जो कि हरियाणा पुलिस की ओर से गुरमीत सिंह के पर्सनल गनमैन के तौर पर 2008 से नियुक्त था। उसकी इस मीटिंग में हुई पंचकुला से बाबा राम रहीम को भगाने की प्लानिंग के बारे में सुना। लिहाजा अब इस मामले में हेड कॉन्स्टेबल विकास कुमार की गवाही बेहद अहम है, जिसने साफ कर दिया है कि डेरा मुख्यालय में 17 अगस्त को पंचकूला में हिंसा भड़काने के लिए जो मीटिंग हुई थी उस मीटिंग में विपसना इंसा भी मौजूद थी। ऐसे में डेरा की चेयरपर्सन विपासना इंसा की गिरफ्तारी भी गिरफ्तारी निश्चित बताई जा रही है। फिलहाल पुलिस इस मामले को लेकर सबूत जुटा रही है।

हरियाणा पुलिस के हेड कांस्टेबल ने दावा किया है कि कि 25 अगस्त को जैसे ही गुरमीत राम रहीम को पंचकूला की स्पेशल सीबीआई कोर्ट ने दोषी करार दिया और उसके बाद हरियाणा पुलिस राम रहीम को कस्टडी में लेकर जेल भेजने के लिए कोर्ट से बाहर लेकर आई तो हनीप्रीत ने इशारा करके दंगे करने का आदेश किया था, जब वह वहीं मौजूद था।

बता दें कि हरियाणा पुलिस ने दुष्कर्म के जुर्म में कारावास की सजा काट रहे गुरमीत राम रहीम सिंह की सबसे करीबी हनीप्रीत के खिलाफ बीते माह 28 नवंबर को एक चार्जशीट दायर की थी। इस चाार्जशीट में हनीप्रीत पर डेरा प्रमुख राम रहीम को सजा सुनाए जाने के बाद 25 अगस्त को हरियाणा के पंचकूला व अन्य जगहों पर हिंसा फैलाने का आरोप है। हरियाणा पुलिस के विशेष जांच दल की ओर से पंचकूला में मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी की अदालत में 979 पृष्ठों का आरोपपत्र दाखिल किया गया। पुलिस ने राजद्रोह, हिंसा फैलाने और आपराधिक साजिश रचने के आरोपों में हनीप्रीत और डेरा समुदाय के अन्य कार्यकर्ताओं को आरोपी ठहराया है।

हनीप्रीत 25 अगस्त की हिंसा की घटना के बाद 38 दिन तक फरार रही थी और उसे बीती तीन अक्टूबर को गिरफ्तार किया गया था। उसका असली नाम प्रियंका तनेजा है। वह अंबाला स्थित केंद्रीय कारा में 23 अक्टूबर से बंद है। हिंसा में उसके शामिल होने की पुष्टि के लिए एसआईटी हनीप्रीत को हरियाणा के विभिन्न जगहों पर ले गई थी। पंचकूला की एक अदालत ने सितंबर में डेरा के तीन प्रमुख कार्यकर्ताओं हनीप्रीत, आदित्य इंसा और पवन इंसा के खिलाफ वारंट जारी किया था।

हरियाणा पुलिस ने तीनों के खिलाफ राजद्रोह, हिंसा फैलाने व डेरा प्रमुख को भगाने की साजिश रचने के आरोप में मामला दर्ज किया था। सीबीआई की एक अदातल ने राम रहीम को 25 अगस्त को महिला अनुयायियों से दुष्कर्म के 1999 के मामले में दोषी करार दिया था। अदालत ने राम रहीम को 20 साल सश्रम कारावास और 30 लाख का जुर्माने की सजा सुनाई थी। राम रहीम को अभियुक्त ठहराए जाने के बाद हरियाणा के पंचकूला और सिरसा में हिंसा की घटनाएं हुई थीं जिनमें 41 लोगों की जानें गईं और 260 जख्मी हुए थे। छिटफुट घटनाएं दिल्ली और पंजाब में भी हुई थीं। हनीप्रीत के पूर्व पति विश्वास गुप्ता ने कथित तौर पर डेरा प्रमुख राम रहीम के साथ हनीप्रीत का अवैध संबंध होने का आरोप लगाया है। राम रहीम की बेटी होने का दावा करने वाली हनीप्रीत ने उनके साथ पांच पिल्मों में हीरोइन की भूमिका निभाई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *