डीएम ने किया पोलियो प्रतिरक्षण अभियान का शुभारम्भ, दिव्यांग कमर जहाॅ को मिलेगी ट्राईसाइकिल

बहराइच 28 जनवरी। विकास भवन सभागार में शनिवार की देर शाम को आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में यह जानकारी होने पर कि जननी सुरक्षा योजना अन्तर्गत 1900 लाभार्थियों के भुगतान की कार्यवाही लम्बित है। बताया गया कि खाता खुलने में आ रही कठिनाई के कारण विलम्ब हुआ है। इस स्थिति पर जिलाधिकारी अजय दीप सिंह ने कड़ी नाराज़गी व्यक्त करते हुए निर्देश दिया कि ऐसे सभी लाभार्थी जिनका खाता न खुलने के कारण भुगतान में विलम्ब हुआ है, की सूची उनके समक्ष प्रस्तुत की जाय।

बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना की समीक्षा में पाया गया कि अभी तक जनपद में मात्र 908 लाभार्थियों का पंजीकरण हुआ है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि पंजीकरण के कार्य में गति लाकर अधिकाधिक पात्र लोगों का पंजीकरण कराया जाय। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि जिले के सभी अवशेष सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर पोषण पुनर्वास केन्द्र की स्थापना की जाय। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि पोषण पुनर्वास केन्द्र में ठहरने का भी माकूल बन्दोबस्त किया जाय।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति में एएनएम के स्थान पर ग्राम प्रधान व आशा का संयुक्त खाता खोलवाया जाय तथा न्यूनतम शैक्षिक योग्यता इण्टरमीडिएट रखने वाले अभ्यर्थियों को आशा के रूप में चयनित किया जाय। उन्होंने यह भी कहा कि संस्थागत प्रसव के मामलों में डिलेवरी प्वाईन्ट पर धात्र्री माता को कम से कम 24 घण्टे अवश्य रोका जाय। ताकि प्रसव के पश्चात माॅ और बच्चा पूरी तरह से स्वस्थ रहे। डीएलटीएस में फीडिंग कम होने पर जिलाधिकारी ने डीडीएम अनुग्रह श्रीवास्तव को निर्देश दिया कि फीडिंग कार्य की डे-बाई-डे रिपोर्टिंग करें। जिले में 30 जनवरी से 20 फरवरी तक संचालित होने वाले स्पर्श जागरूकता दिवस में गैर सरकारी संगठनों का भी सहयोग प्राप्त किया जाय।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. ए.के. पाण्डेय, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. पी.के. टण्डन, जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनील कुमार श्रीवास्तव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा. अमर कान्त सिंह, एनएचएम डीपीएम डा. आर.बी. यादव, जिला विद्यालय निरीक्षक राजेन्द्र प्रसाद पाण्डेय, उप मुख्य चिकित्साधिकारी डा. अनिल, डा. पी.के. बांदिल, डीएचईआईओ सुनील कुमार सिंह, प्रभारी चिकित्साधिकारी सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *