अमिताभ बच्चन के चश्मे की वजह से निर्देशक को आयकर विभाग ने भेज दिया नोटिस

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने कई यादगार फिल्मों में काम किया है। ‘जंजीर’, ‘नमक हलाल’, ‘मुकद्दर का सिकंदर’, ‘बागवान’, ‘बुढ्ढा होगा तेरा बाप’ और ‘पीकू’ ऐसी ही कुछ फिल्में हैं। वहीं, अमिताभ बच्चन की एक फिल्म ऐसी भी है जो सिनेमाघरों में रिलीज नहीं हो सकी, लेकिन लोगों के बीच चर्चा का विषय बनी रही थी। चर्चा का कारण था अमिताभ बच्चन का चश्मा। डायरेक्टर एस स्वामीनाथन की फिल्म ‘जमानत’ (1988) में अमिताभ बच्चन के चश्मे की वजह से फिल्म के निर्देशक को आयकर विभाग ने नोटिस भेज दिया था।

फिल्म ‘जमानत’ में अमिताभ बच्चन को पहली बार एक वकील का रोल ऑफर किया गया था। फिल्म में बम ब्लास्ट में इस कैरेक्टर की आंखों की रोशनी चली जाती है और इस वजह से वह चश्मा लगाता है। फिल्म के डायरेक्टर इस रोल के लिए एक स्पेशल चश्मा चाहते थे। यह बात उन्होंने अमिताभ बच्चन से भी शेयर की थी। अमिताभ बच्चन उस समय किसी काम से न्यूयॉर्क गए थे। न्यूयॉर्क से वापस आने के बाद बिग बी सीधे फिल्म के सेट पर यानी चेन्नई पहुंचे। अमिताभ ने एस स्वामीनाथन को बताया कि उन्होंने उनका काम आसान कर दिया है। वह न्यूयॉर्क से एक स्पेशल चश्मा खरीद कर लाए हैं, जो कव्वाली द्वारा डिजाइन किया गया है, जिसमें बाईफोकल लेंस लगे हैं और इटालियन फ्रेम है।

इस चश्मे की कीमत 2 लाख 70 हजार रुपए थी। चश्मे को पहनकर अमिताभ बच्चन ने फिल्म की शूटिंग भी पूरी कर ली। शूटिंग के बाद अमिताभ बच्चन ने चश्मा एस स्वामीनाथन को दे दिया। इस महंगे चश्मे की चर्चा बॉलीवुड में होने लगी, जिसके बाद आयकर विभाग ने अमिताभ बच्चन और फिल्म के निर्देशक स्वामीनाथन को नोटिस भेज दिया। अमिताभ बच्चन ने नोटिस का जवाब देते हुए लिखा कि आपने सिर्फ खबर पढ़कर यकीन कर लिया, फैक्ट जानने की कोशिश नहीं की। लेकिन इस बात से नाराज बिग बी के फैन्स ने इनकम टैक्स ऑफिस के बाहर प्रदर्शन भी किया। फिल्म ‘जमानत’ में अमिताभ बच्चन के साथ करिश्मा कपूर और अरशद वारसी भी थे। फिल्म की शूटिंग पूरी होने के बाद फिल्म के डायरेक्टर स्वामीनाथन का निधन हो गया, हालांकि उनके बेटे ने फिल्म रिलीज कराने की कोशिश की, लेकिन वह कामयाब नहीं हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *