गैस सिलेंडर इस तरह कराएंगे बुक तो मिलेगा डिस्काउंट

गैस सिलेंडर पर अब पांच रुपए का डिस्काउंट पाया जा सकता है। यह लाभ वही उपभोक्ता उठा पाएंगे, जो ऑनलाइन गैस बुक कराएंगे और उसका पेमेंट भी उसी के जरिए करेंगे। खास बात यह है कि यह डिस्काउंट न केवल सब्सिडी वाले सिलेंडर पर मिलेगा, बल्कि बगैर सब्सिडी वाले सिलेंडर पर भी यह मान्य होगा। तेल मंत्रालय ने इस बाबत अपने बयान में कहा था कि इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने अपने उपभोक्ताओं को छूट देगी। वे ऑनलाइन बुकिंग के वक्त नेट बैंकिंग और क्रेडिट कार्ड सरीखे विकल्पों के जरिए पेमेंट कर सकते हैं। मिले हुए डिस्काउंट की रकम उपभोक्ता की डिवाइस पर बिल के साथ नजर आएगी।

नरेंद्र मोदी की सरकार ने नवंबर में बीते साल नोटबंदी की थी। तब से वह कैशलेस और डिजिटल इंडिया के नारे पर बढ़ रही है। सरकार ने इसी क्रम में गैस के ऑनलाइन पेमेंट पर डिस्काउंट देने का फैसला किया है, ताकि इंटरनेट और फोन से होने वाली गैस बुकिंग और पेमेंट को बढ़ावा मिले। बगैर सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम एक नवंबर को 93 रुपए बढ़े हैं। यानी अब यह 742 रुपए का हो गया है। आपको इसका ऑनलाइन पेमेंट करने पर पांच रुपए की छूट मिलेगी। यानी यह सिलेंडर 737 रुपए का पड़ेगा।

वहीं, सब्सिडी वाले की कीमत तकरीबन 495 रुपए है, जिसका ऑनलाइन पेमेंट कर सीधे-सीधे पांच रुपए की बचत की जा सकती है। ऐसा डिस्काउंट न केवल गैस सिलेंडर पर मिलता है बल्कि पेट्रोल और डीजल पर भी मिलता है। राज्य की तेल कंपनियां 0.75 फीसद तक पेट्रोल-डीजल के ऑनलाइन पेमेंट पर छूट देती हैं।

इन तरीकों से किया जा सकता है पेमेंट-
– डेबिट कार्ड
– क्रेडिट कार्ड
– मोबाइल ऐप बैंकिंग
– इंटरनेट बैंकिंग
– इलेक्ट्रॉनिक वॉलेट्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *