एग्जिट पोल के झटके से उबरा स्टॉक मार्केट: पिछले हफ्ते 3 फीसदी चढ़े सेसेंक्स और निफ्टी, अब आगे क्या?

एग्जिट पोल के बाद सोमवार को निवेशकों ने स्थिर सरकार आने के अनुमान की वजह से भारी खरीदारी की। लेकिन मंगलवार यानी 4 जून को नतीजे एग्जिट पोल के अनुमान से मेल नहीं खा रहे थे। इससे शेयर मार्केट का सेंटिमेंट खराब हुआ और निवेशकों ने बिकवाली खासकर पैनिक सेलिंग की। लेकिन आखिरी तीन कारोबारी सत्रों में बाजार ने अच्छी रिकवरी की।

पिछले हफ्ते देश की सियासत में जबरदस्त उतार-चढ़ाव दिखा। पल-पल बदलते राजनीतिक हालात का पूरा असर शेयर मार्केट पर भी दिखा। 1 जून को लोकसभा चुनाव के एग्जिट पोल के नतीजे आए। सभी एग्जिट पोल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई में बीजेपी अकेले भारी बहुमत के साथ सत्ता में आ रही है।

एग्जिट पोल ने किया भावनाओं से खेल

एग्जिट पोल शनिवार को आया और उस दिन शेयर मार्केट बंद था। बाजार खुला सोमवार को निवेशकों ने स्थिर सरकार आने के अनुमान की वजह से भारी खरीदारी की। स्टॉक मार्केट करीब तीन फीसदी तक उछल गया। लेकिन, मंगलवार यानी 4 जून को लोकसभा चुनाव के असल नतीजे एग्जिट पोल के अनुमान से मेल नहीं खा रहे थे। खुद पीएम मोदी कुछ वक्त तक वाराणसी की सीट से पीछे चले।

इससे शेयर मार्केट का सेंटिमेंट खराब हुआ और निवेशक बिकवाली, खासकर पैनिक सेलिंग करने लगे। बीएसई का सेसेंक्स एक वक्त करीब 7 फीसदी तक टूट गया। निफ्टी में भी भारी गिरावट दिखी। एक दिन पहले जिन सरकारी कंपनियों के शेयरों में तूफानी तेजी आई थी, वे एक झटके में धड़ाम हो गए। निवेशकों के लाखों करोड़ रुपये एक झटके में खाक हो गए।

हालांकि, शाम तक तस्वीर साफ हो गई कि बीजेपी को भले अकेले पूर्ण बहुमत नहीं मिला, लेकिन सहयोगियों के दम पर सरकार एनडीए की बन जाएगी और पीएम नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार सत्ता में आएंगे। इससे निवेशकों का हौसला बढ़ा और उन्होंने वापस बुधवार, गुरुवार और शुक्रवार को जमकर खरीदारी की। इससे शेयर मार्केट अच्छा रिकवर किया।

सेसेंक्स और निफ्टी ने बनाया नया हाई

शुक्रवार को आरबीआई ने अपनी मौद्रिक नीति का एलान किया और ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया। साथ ही, केंद्रीय बैंक ने जीडीपी ग्रोथ के अनुमान को बढ़ाया। इससे भी बाजार को बड़ा बूस्ट मिला। बीएसई सेसेंक्स (Sensex) ने शुक्रवार को 76,795.31 और निफ्टी (Nifty) ने 23,338.70 का नया हाई बनाया। सेसेंक्स 3.69 फीसदी यानी 2,732 अंक उछलकर 76,693.36 पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी 3.37 फीसदी यानी 759 प्वाइंट चढ़कर 23,290 के स्तर पर पहुंच गया।

रिकवर हुआ निवेशकों का पूरा नुकसान

एग्जिट पोल के बाद निवेशकों का जो भारी नुकसान हुआ था, वो नई सरकार के गठन से पहले तकरीबन पूरा रिकवर हो चुका है। वह भी सिर्फ तीन ट्रेडिंग सेशन में। यह रकम 28 लाख करोड़ रुपये से अधिक थी। पिछले हफ्ते स्मॉल, मिड और लार्ज कैप इंडेक्स में भी 3-3 फीसदी से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई।पीटीआई