लोकसभा चुनाव 2024ः एग्ज़िट पोल्स में बीजेपी को बढ़त मिलने पर क्या बोल रहे नेता,

लोकसभा चुनाव के आखिरी सातवें चरण का मतदान ख़त्म होने के बाद आए एग्ज़िट पोल्स में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी को भारी बहुमत मिलते हुए दिखाया जा रहा है.

इसे लेकर बीजेपी के अगुवाई वाले एनडीए और विपक्षी इंडिया गठबंधन के नेताओं ने प्रतिक्रियाएं दी हैं.

आखिरी दौर का चुनाव प्रचार अभियान खत्म होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करीब 45 घंटे के लिए कन्याकुमारी में मेडिटेशन के लिए चले गए थे. रविवार को पीएम अपने संभावित तीसरे कार्यकाल में ‘100 दिन के एजेंडे’ को लेकर बैठक करेंगे.

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दावा किया कि बीजेपी अकेले 370 सीटें जीतेगी और एनडीए गठबंधन को 400 सीटें मिलेंगी.

उनका दावा है कि एनडीए गठबंधन को उत्तर प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और तेलंगाना में बीते चुनावों की तुलना में अधिक सीटें मिलेंगी.

इस बीच शनिवार को विपक्षी दलों ने बैठक कर आगे की रणनीति पर चर्चा की. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने दावा किया है कि इंडिया गठबंधन 295 से अधिक सीटों पर जीत हासिल करेगा.

पीएम नरेंद्र मोदी ने क्या कहा?

सभी एग्ज़िट पोल्स प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लगातार तीसरी बार पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता मिलने के संकेत दे रहे हैं.वो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय ख़बरें जो दिनभर सुर्खियां बनीं

पीएम नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया पर लिखा, “मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं कि भारत के लोगों ने एनडीए सरकार को फिर से चुनने के लिए रिकॉर्ड संख्या में वोट किया है. उन्होंने हमारा ट्रैक रिकॉर्ड और तरीक़ा देखा है. हमारे काम से ग़रीबों, हाशिए के लोगों और निचले पायदान पर रहने वालों की ज़िंदगी में गुणात्मक बदलाव आया है.”

विपक्षी इंडिया गठबंधन की आलोचना करते हुए उन्होंने लिखा, “अवसरवादी इंडी गठबंधन मतदाताओं की नब्ज़ पकड़ने में विफल रहा. वे जातिवादी, साम्प्रदायिक और भ्रष्ट हैं. मुट्ठी भर परिवारों को बचाने के लिए बनाया गया यह गठबंधन देश के लिए भविष्य का एक नज़रिया पेश करने में फ़ेल हो गया.”

“पूरे चुनाव प्रचार के दौरान उन्होंने अपनी पूरी महारत मोदी का विरोध करने में लगा दी. इस तरह की पिछड़ी सोच को लोग ख़ारिज कर रहे हैं.“

बीजेपी के वरिष्ठ नेता गिरिराज सिंह ने कहा, “विपक्ष जनता के मिजाज को समझ नहीं पाया, देश में पहली बार कोई संत प्रवृत्ति के प्रधानमंत्री बने हैं. जिस तरह देश ने मोदी की गारंटी के प्रति विश्वास व्यक्त किया है, ये दिखाता है कि विपक्ष की साख देश में नहीं बची है. जिस पार्टी को उत्तर भारत की पार्टी कहा जाता था, दक्षिण भारत में उसका पुरज़ोर प्रदर्शन हुआ है.”

एग्ज़िट पोल्स पर राहुल गांधी

एग्ज़िट पोल्स पर टिप्पणी करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि ये ‘मोदी मीडिया का पोल’ है.

अधिकतर चैनलों के एग्ज़िट पोल्स में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को 543 में से 350 से अधिक सीटें दी गई हैं.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी से जब पत्रकारों ने एग्ज़िट पोल्स को लेकर सवाल किया तो उन्होंने कहा, “इसका नाम एग्जिट पोल्स नहीं है, ये मोदी मीडिया पोल है, ये मोदी जी का पोल है, उनकी फ़ैंटेसी का पोल है.”

पत्रकारों ने जब राहुल गांधी से पूछा कि इंडिया गठबंधन की कितनी सीटें आ रही हैं, तो उन्होंने कहा, “सिद्धू मूसेवाला का सॉन्ग सुना है आपने- 295.”

दिवंगत गायक सिद्धू मूसेवाला ने 295 शीर्षक से एक गीत रिलीज़ किया था.

राहुल गांधी ने कहा कि इंडिया गठबंधन की 295 सीटें आ रही हैं.

विपक्षी नेता क्या बोले

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा, “एक्ज़िट पोल पूरी तरह बोगस हैं. जिन्हें चार जून को बाहर जाना है, उन्होंने ही इन एग्ज़िट पोल्स को जारी किया है. इंडिया गठबंधन कम से कम 295 सीटें पाने जा रहा है. सभी पार्टी नेता कल मिले थे, राज्यवार विश्लेषण किया गया और इस नतीजे पर पहुंचे कि हम 295 सीटें पाएंगे.”

उन्होंने कहा, “यह केवल मौजूदा पीएम और गृह मंत्री का मनोवैज्ञानिक खेल है. वे हमारे आत्मविश्वास को डिगाने के लिए हमारे नेताओं और कार्यकर्ताओं पर एक मनोवैज्ञानिक दबाव डालना चाहते हैं. यह नहीं होगा.”

राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एग्ज़िट पोल्स पर तंज़ करते हुए एक्स पर लिखा, “प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जिस तरह धमकाने वाली भाषा का इस्तेमाल परसों की पब्लिक रैली में किया था उसी का असर एग्ज़िट पोल्स में दिख रहा है और चैनल उसी डर में भाजपा को एकतरफा जीतता हुआ दिखा रहे हैं. जनहित इसी में है कि एग्ज़िट पोल्स का हाल 2004 की तरह हो.”

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने रविवार को लिखा, “एग्ज़िट पोल की क्रोनोलॉजी समझिए- विपक्ष ने पहले ही घोषित कर दिया था कि भाजपाई मीडिया भाजपा को 300 पार दिखाएगा, जिससे घपला करने की गुंजाइश बन सके.”

उन्होंने दावा किया कि ‘एग्ज़िट पोल कई महीने पहले ही तैयार कर लिए गए थे और चैनलों ने अब चलाए हैं.’

उन्होंने लिखा, “एग्ज़िट पोल का आधार ईवीएम नहीं डीएम है. प्रशासन याद रखे जनशक्ति से बड़ा बल और कोई नहीं होता.”

आम आदमी पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एग्ज़िट पोल्स पर कटाक्ष करते हुए एक्स पर लिखा, “…आपको याद होंगे आजतक एक्सिस माय इंडिया ने बंगाल में बीजेपी को 160 सीट देकर सरकार बनवा दी थी. भाजपाई लड्डू भी बाँट रहे थे. आई आधे से कम, मात्र 77 सीट. मोदी को अब दे रहे हैं 400 सीट आएगी 200 से कम. राजनीतिक पार्टियों और कार्यकर्ताओं से अपील है अंतिम वोट की गिनती तक सिर्फ़ मतगणना पर ध्यान दें.”

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, “एग्ज़िट पोल के पीछे एक मकसद है ताकि बीजेपी के ‘400 पार’ नैरेटिव को वज़नी बनाया जाए…यह बनाई गई योजना का हिस्सा है… हम इस तरह की कोशिशों को ख़ारिज़ करते हैं…बीजेपी के समर्थन में कोई लहर नहीं है…जनता बदलाव चाह रही है..लोग लोकतंत्र और संविधान बचाने के लिए आगे आ रहे हैं.”

उन्होंने कहा, “भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो 400 पार का नैरेटिव बनाया, उसे वैधता प्रदान करने के लिए उसको एक वैधानिकता मिल जाए, स्वीकार्यता मिल जाए, लोगों में भी लगे कि एग्ज़िट पोल भी यही कह रहे थे, इसलिए इसमें कुछ है. इसीलिए ये एक्जिट पोल कराए गए.”

शिवसेना (यूबीटी) के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने मीडिया से बातचीत में कहा, “एग्ज़िट पोल के ये अनुमान कॉर्पोरेट गेम है. आप उन्हें पैसे दीजिए और वे अपने पक्ष में आंकड़े जारी कर देंगे. इंडिया गठबंधन 295 से 310 सीटें पाकर सरकार बनाएगा.

सोमनाथ भारती- ‘अगर ऐसा हुआ तो सिर मुंडवा दूंगा..’

दिल्ली में आम आदमी पार्टी के विधायक और नई दिल्ली लोकसभा सीट से उम्मीदवार सोमनाथ भारती ने एग्ज़िट पोल जारी होने के बाद कहा है कि अगर नरेंद्र मोदी तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री बन गए तो वो अपना सिर मुंडवा लेंगे.

सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए भारती ने कहा, “मेरे शब्द लिख लीजिए.”

भारती ने कहा, “4 जून को सभी एग्ज़िट पोल ग़लत साबित होंगे और मोदी जी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री नहीं बनेंगे.”

भारती ने दावा किया है कि दिल्ली में सभी सातों सीटों पर इंडिया गठबंधन को जीत मिलेगी.

भारती ने ये दावा भी किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डर की वजह से एग्ज़िट पोल में उन्हें हारता हुआ नहीं दिखाया गया है.

उन्होंने कहा, “इसलिए हम सभी को चार जून को आने वाले वास्तविक नतीजों का इंतज़ार करना चाहिए.”

चार जून को आएंगे नतीजे

18वीं लोकसभा चुनावों के लिए मतदान सात चरणों में हुआ. 16 मार्च को चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ चुनाव प्रक्रिया की शुरुआत हुई और पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को हुआ.

चार जून को वोटों की गिनती और नतीजों की घोषणा के साथ ये प्रक्रिया ख़त्म होगी.

लोकसभा चुनावों के साथ-साथ आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा के लिए चुनाव कराए गए हैं.

जहां आंध्र प्रदेश और ओडिशा विधानसभा के लिए मतों की गिनती का काम 4 जून को होगा, वहीं अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा के लिए मतों की गिनती 2 जून को होगी.

2019 लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए गठबंधन ने कुल 353 सीटें हासिल की थीं.

बीजेपी ने अकेले ही 303 सीटें हासिल की थीं, जबकि कांग्रेस को 52 सीटें मिली थीं. कांग्रेस नेतृत्व वाले यूपीए गठबंधन को 92 सीटें हासिल हुई थीं.

वहीं 2014 में बीजेपी को 282 और एनडीए को 336 सीटें मिली थीं. जबकि कांग्रेस को 44 और यूपीए को 59 सीटें मिली थीं. BBC.