FACEBOOK हैक, हैकरों ने सर्वर को ‘उल्‍लू’ बना 5 करोड़ यूजर का डाटा उड़ाया

नई दिल्‍ली: फेसबुक से एक बार फिर यूजर डाटा चोरी होने का मामले सामने आया है. सोशल नेटवर्किंग साइट का कहना है कि करीब 5 करोड़ यूजर का अकाउंट हैक हुआ है. इस बार यह डाटा किसी को बेचा नहीं गया बल्कि हैकरों ने चुराया. फेसबुक इस मामले की अपने स्‍तर से जांच कर रहा है. उसने फौरी तौर पर खतरे को टालने के ल‍िए सुरक्षा के इंतजाम किए हैं. साथ ही लॉ एजेंसियों को इस बारे में खबरदार कर दिया है.

कंपनी के मुताबिक हैकरों ने ‘व्‍यू ऐज’ फीचर पर हमला किया था. इसके जरिए वे यूजर एकाउंट में घुसे और डाटा हैक किया. यह फीचर फेसबुक का लोकप्रिय फीचर है. इसके जरिए कोई भी व्‍यक्ति किसी यूजर का प्रोफाइल देख सकता है. फेसबुक ने फिलहाल इस फीचर को डिसेबल कर दिया है. कंपनी के प्रोडक्‍ट मैनेजमेंट के वाइस प्रेसिडेंट गाई रोजन ने अपने ब्‍लॉग पोस्‍ट में लिखा है-’25 सितंबर को दोपहर में हमारी इंजीनियरिंग टीम को हैकिंग की जानकारी हुई. तब तक हैकर पांच करोड़ यूजर का डाटा हैक कर चुके थे. हमने इसे गंभीरता से लिया और सभी को बताना चाहते हैं कि उनके डाटा के साथ क्‍या हुआ. हमने उनके डाटा की सुरक्षा के लिए चेक लगा दिया है.’

फेसबुक के मुताबिक व्‍यू एज फीचर के जरिए हैकर साइट में घुसे. इसके जरिए उन्‍होंने फेसबुक के एक्‍सेस टोकन चुराए और यूजर एकाउंट पर कुछ देर के लिए कंट्रोल कर लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *