इस ‘फेक ऐप्स’ के तकनीक से कई नामचीन सेलिब्रिटीज का पोर्न वीडियो बना इंटरनेट पर डाला, तकनीक ने मचाई धूम

सोशल साइट रेडिट पर कुछ दिनों पहले एक शख्स ने चौंकाने वाला खुलासा किया था। ‘डीपफेक्स’ नाम के यूजर ने बीते साल दिसंबर में दावा किया था कि लोग नामी सेलिब्रिटीज के चेहरे का इस्तेमाल कर नकली पोर्न फोटो और वीडियो बनाते हैं। अब उसी शख्स ने एक नई ऐप्लीकेशन लॉन्च की है, जिसकी मदद से कोई भी यह काम आसानी से कर सकता है। यानी ऐप की मदद से कोई भी सेलिब्रिटीज या किसी अन्य के चेहरे लगा कर उसकी पोर्न फोटो, वीडियो क्लिप या फिल्म बना सकता है। एमा वॉटसन, डेसी राइड्ली, गैल गैडट सरीखे नाम इन छेड़छाड़ किए वीडियो का शिकार हो चुकी हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि यह ऐप इस्तेमाल करना इतना आसान है कि कोई भी इसे इस्तेमाल कर सकता है और किसी के भी पोर्न फोटो-वीडियो तैयार कर सकता है।

‘मदरबोर्ड’ के मुताबिक, रेडिट पर इन दिनों एक नई तकनीक की धूम मची हुई है, जिसे आसानी से इंस्टाल कर कोई भी उसका इस्तेमाल कर सकता है। ऐप का नाम ‘फेक ऐप्स’ है, जो डीपफेक्स के एल्गोरिद्म पर काम करती है। खास बात है कि इसको चलाने के लिए किसी प्रकार की कोडिंग की जानकारी या पसवर्ड की जरूरत नहीं पड़ती है। एमा वॉटसन, डेसी राइड्ली, केटी पेरी और कैरा डेलेविंग इन छेड़छाड़ किए गए वीडियो-फोटो का शिकार हो चुकी हैं। डीपफेक ने अपनी नई ऐप्लीकेशन के बारे में मदरबोर्ड को बताया कि वह पब्लिक डेटा की लाइब्रेरी तैयार करना चाहता है, जिससे किसी भी समय किसी का भी वीडियो बनाया जा सके।

एक नकली वीडियो क्लिप बनाने में यह ऐप्लीकेशन कम से कम आठ से 12 घंटे का समय लेती है। मदबोर्ड की मानें तो नामी हस्तियों के कुछ नकली वीडियो ढेर सारी साइटें उठाकर अपने यहां अपलोड कर देती हैं, जहां वे असली समझे जाते हैं। मदरबोर्ड ने आगे इस बाबत कहा कि आज लोग भारी संख्या में अपनी तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हैं। ऐसे में कोई भी दूसरे की फोटो के साथ छेड़छाड़ कर उसे परेशान कर सकता है। चूंकि इस ऐप के जरिए आसानी से नकली पोर्न तस्वीरें और वीडियो बनाए जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *