इराक में मारे गए 38 भारतीयों के पार्थिव अवशेषों को लेकर अमृतसर पहुँचा विशेष विमान

इराक में मारे गए 38 भारतीयों के पार्थिव अवशेषों को लेकर एक विशेष विमान आज अमृतसर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पहुंचा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मारे गए 39 भारतीयों में से 38 के पार्थिव अवशेष ले कर बगदाद से आया विमान आज दोपहर दो बज कर करीब 30 मिनट पर अमृतसर में उतरा। मारे गए भारतीयों में से एक की पहचान की जानी है। मृतकों के परिजन ने नम आंखों से उनके पार्थिव अवशेष लिए। ताबूत ले कर आया विमान जैसे ही हवाईअड्डे पर उतरा, मृतकों के परिजन दुखी मन से ताबूतों को देखते नजर आए।

युद्ध प्रभावित देश में मारे गए भारतीयों के पार्थिव अवशेष भारत लाने के लिए विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह कल इराक गए थे। इन मृतकों में से 31 भारतीय पंजाब और हिमाचल प्रदेश के थे। इनके पार्थिव अवशेष अमृतसर के श्री गुरू राम दास जी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उनके परिजनों ने लिए। शेष के पार्थिव अवशेष पटना और कोलकाता में उनके रिश्तेदारों को सौंपे जाएंगे।

इराक में करीब चार साल पहले मारे गए इन भारतीयों में से 27 पंजाब के और चार हिमाचल प्रदेश के थे। पंजाब के कैबिनेट मंत्री नवजोत ंिसह सिद्धू भी हवाईअड्डे पर मौजूद थे।

इस माह के शुरू में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संसद में बताया था कि आतंकी समूह आईएसआईएस ने जून 2014 में इराक के मोसुल शहर में कम से कम 40 भारतीयों का अपहरण कर लिया था। इनमें से एक खुद को मुस्लिम बता कर बच निकला था। सुषमा ने बताया था कि शेष 39 भारतीयों को आतंकियों ने बदूश ले जा कर उन्हें मार डाला था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *