Future Jobs: रोबोट ट्रेनर से लेकर Drone कंट्रोलर तक, भविष्य में इन नौकरियों के लिए होगा कड़ा मुकाबला!

दुनियाभार के कई एक्सपर्ट्स ऑटोमेशन तकनीक के कारण भविष्य में नौकरियां कम होने की आशंकाएं व्यक्त कर चुके हैं। कई का मनना है कि ऑटोमेशन की वजह से कई काम रोबोट के हवाले हो जाएंगे। लेकिन ऐसे ही भविष्य में कई नई जॉब्स भी पैदा होंगी। क्या आपने कभी सोचा है वे जॉब्स कैसी होंगी? वेबसाइट मनी ने अपनी एक खबर में फ्यूचर जॉब्स की एक लिस्ट तैयार की है। साल 2040 आने तक ये टॉप जॉब्स  हो सकती हैं। खबर के मुताबिक इंस्टिट्यूट फॉर द फ्यूचर (IFTF) की एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2030 में होने वाली 85 फीसदी जॉब्स अभी तक इन्वेंट ही नहीं हुई है। यानी भविष्य की नौकरियों का रूप काफी अलग हो सकता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में।

Robot Mediator
रोबोट्स का इस्तेमाल आज कई कामों में हो रहा है इस बात से आप परिचित हैं। भविष्य में इसका इस्तेमाल बढ़ने की ही उम्मीद है जिससे रोबोट मीडिएटर्स की मांग में भी इजाफा होगा। खबर के मुताबिक, अमेजन का वेयरहाउस इसकी अच्छी मिसाल है, जहां रोबोट और इंसान के काम का लाजवाब तालमेल देखने को मिलता है। भविष्य में अकेले सिर्फ रोबोट से ही काम नहीं होगा बल्कि उन्हें मोडरेटर्स की भी जरूरत होगी। वेबसाइट मनी से बातचीत में Randstad अमेरिका के चीफ डिजिटल ऑफिसर ऐलन ने बताया कि कुशल इंसानों की जरूरत नई तकनीक को चलाने के लिए हमेशा बनी रहेगी।

Robot Trainer
रोबोट को बनाने में कड़ी मेहनत लगती है। एक रोबोट कैसे काम करेगा, इसे उसकी प्रोग्रामिंग के जरिए तय किया जाता है। ऐसे में रोबोट्स के साथ प्रोग्रामर्स का महत्व भी बना रहेगा। बिना प्रोग्रामिंग के रोबोट कुछ नहीं कर सकते और प्रोग्रामिंग का काम एक इंसान करेगा।

Drone Traffic Controller
खबर के मुताबिक साल 2016 में अकेले अमेरिका में ही 670,000 से ज्यादा ड्रोन्स का रजिस्ट्रेशन हुआ था। सामान की डिलिवरी से लेकर निगरानी करने तक में ड्रोन्स का महत्व काफी बढ़ा है। अमेजन और गूगल ड्रोन्स से सामान डिलिवर करने के करीके खोज रहे हैं। ऐसे में बढ़ते वक्त के साथ एयर ट्रैफिक में ड्रोन्स के बढ़ने की पूरी आशंका है। इन्हें कंट्रोल या ड्राइव करने के लिए इंसानों की जरूरत भी बनी रहेगी। जिस तरह विमान यात्राओं की मॉनिटरिंग (air traffic controllers, ATC) का काम किया जाता है उसी तरह से भविष्य में ड्रोन ट्रैफिक कन्ट्रॉल का काम भी हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *