GATE 2018: IIT गुवाहाटी ने शुरू की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, ये है रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलोजी IIT गुवाहाटी ने ग्रेजुएट ऐप्टिट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग GATE 2018 का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है। IIT ने गेट 2018 के एंट्रेंस एग्जाम के लिए स्पेशल विंडो खोली है। आवेदन प्रक्रिया के लिए वेबसाइट appsgate.iitg.ac.in का इस्तेमाल करना होगा। विज्ञान एवं तकनीक क्षेत्र में फाइनैन्शियल असिस्टेंस के मास्टर्स और डॉक्टरेट प्रोग्राम में दाखिल लेने के लिए GATE अनिवार्य परीक्षा है। आपको बताते हैं GATE के लिए आवेदन करने से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी। GATE 2018 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अक्टूबर 5, 2017 तक होगा।

IIT गुवाहाटी द्वारा जारी शेड्यूल के मुताबिक एग्जाम फरवरी 2018 और नतीजों की घोषणा मार्च 2018 तक होने का अनुमान है। अब आपको बताते हैं आवेदन से जुड़ी महत्वपूर्ण तारीख के बारे में। रजिस्ट्रेशन आपको 5 अक्टूबर से पहले Appsgate.iitg.ac.in पर कराना होगा। रजिस्ट्रेशन 1 सितंबर, 2017 से शुरू हुआ है। वहीं आवेदन में एग्जामिनेशन सेंटर के बदलाव(अगर सेंटर बदलवाना हो तभी) के लिए आखिरी तारीख नवंबर 2017 है। वहीं बदलाव कराने के लिए आपको अतिरिक्त फीस भी देनी पड़ सकती है। एडमिट कार्ड आप वेबसाइट से 5 जनवरी 2018 को डाउनलोड कर सकेंगे। GATE 2018 के लिए परीक्षा का आयोजन 3, 4, 10 और 11 फरवरी, 2018 को होगा।

आवेदन करने के लिए आपको साइट appsgate.iitg.ac.in पर जाना होगा। यहां पर सबसे पहले आपको अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद आपको मांगी गई डीटेल्स भरनी होंगी। GATE 2018 के लिए परीक्षा इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस (IISc) और IIT के 7 संस्थान(बोम्बे, दिल्ली, गुवाहाटी, कानपुर, खड़गपुर, मद्रास और रूड़की) पर आयोजित कराई जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *