सीरिया के ईस्टर्न घौटा हमले में 5 बच्चों समेत 29 की मौत

सीरिया की राजधानी में विद्रोहियों के कब्जे वाले ईस्टर्न घौटा उपनगर पर शनिवार को किए गए ताजा हमले में पांच बच्चों समेत कम से कम 29 लोगों की मौत हो गई। पिछले सप्ताह सीरियाई सरकार के वफादार बलों द्वारा यहां की गई भीषण बमबारी में 500 से ज्यादा नागरिकों की मौत हो गई थी। ब्रिटेन की युद्ध निगरानी संस्था सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स (एसओएचआर) के मुताबिक, डौमा शहर में सुबह से जारी हवाई हमले और तोपों से दागे गए गोलों से 12 लोगों की मौत हो गई और अल-शिफोनिया कस्बे में चार अन्य लोगों की मौत हो गई।

एसओएचआर ने हालांकि यह स्पष्ट नहीं किया है कि हाल ही में हुए हमलों के लिए सीरियाई और रूसी बल जिम्मेदार है या नहीं। शनिवार के हमले में कम से कम 12 लोग घायल भी हुए हैं। रात भर अर्बिन और हरास्ता के साथ ही सकबा और हामौरियाह में भीषण हमले जारी रहे। एसओएचआर ने कहा है कि इन इलाकों में बमबारी के कारण निजी संपत्तियां खाक हो गईं।

ऑब्जर्वेटरी के हवाला से समाचार एजेंसी एफे ने कहा है कि शनिवार को हुई मौतों के साथ ही ईस्टर्न घौटा में 18 फरवरी से लेकर अबतक मृतकों की संख्या 505 पहुंच गई है, जिसमें 123 बच्चे और 65 महिलाएं शामिल हैं। हमलों में 2,453 लोग घायल भी हुए हैं, जिसमें से सैकड़ों की हालत गंभीर बताई जा रही है। जबकि दर्जनों अभी भी मलबे के नीचे दबे हुए हैं। सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और कतर ने इस सप्ताह के प्रारंभ में सीरियाई सरकार से बमबारी रोकने का आह्वान किया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *