कल मनाई जा रही हनुमान जयंती, जानें क्या बन रहा है कल विशेष संयोग

इस साल 31 मार्च को देशभर में हनुमान जंयती मनाई जा रही है। कहा जाता है इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है। इस पर्व को दुनिया भर में हनुमान भक्तों द्वारा धूमधाम से मनाया जाता है। हनुमान जी को भगवान राम का परम भक्त माना जाता है। हनुमान जी को भगवान शिव के 11 वें अवतार के रुप में भी जाना जाता है। इस दिन पूजा करना व व्रत करना बहुत फलदायी माना जाता है। ज्योतिषियों के अनुसार में आज का दिन एक विशेष दिन है। जिन लोगों पर साढ़ेसाती चल रही है उस व्यक्ति के लिए आज का दिन पूजा के लिए सबसे अच्छा माना जाता है।

इस बार हनुमान जंयती पर विशेष संयोग बन रहा है। इससे पहले यह संयोग 2008 में बना था। इस बार हनुमान जंयती शनिवार के दिन पड़ रही है। आमतौर पर हनुमान जंयती अप्रैल महीने में आती है, लेकिन इस बार 9 साल बाद ऐसा संयोग बन रहा है। इस दिन देशभर के मंदिरों में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस दिन विशेष पूजा- पाठ किया जाता है।

इस दिन हनुमान जी पर चोला चढ़ाने से सकारात्मक ऊर्जा मिलती है। साथ ही हनुमान जी की पूजा करने से हर तरह का संकट दूर हो सकता है। वहीं कुछ कथाओं में कहा गया है कि हनुमान जी को खुश करने के लिए शनि जी को शांत करना भी जरुरी होता है और इस बार शनिवार को हनुमान जंयती का संयोग बन रहा है। इसलिए शनि दोष शांत करने के लिए विशेष उपाय किए जा सकते हैं। कहा जाता है कि हनुमानजी ने एक बार शनिदेव का घमंड तोड़ा था इसके बाद सूर्यपुत्र शनिदेव ने हनुमानजी को वचन दिया था कि उनकी भक्ति करने वालों की राशि पर आकर भी वे कभी उन्हें परेशान नही करेगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *