Happy Birthday Sunil-Gavaskar! जानें क्यों गावस्कर ने खेलते समय कभी नहीं पहना हेलमेट

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर आज अपना 69वां जन्मदिन मना रहे हैं। सुनील गावस्कर ने 22 साल की उम्र में वेस्टइंडीज जैसी मजबूत टीम के खिलाफ अपना डेब्यू मैच खेला और पहले ही मैच में अपनी काबिलियत साबित कर दी। इस मैच के दोनों ही पारियों में टीम के लिए गावस्कर ने बहुमूल्य 65 और नाबाद 67 रनों की पारियां खेली। गावस्कर मौजूदा समय में बतौर कमेंटेटर जाने जाते हैं, इंग्लैंड के खिलाफ चल रही भारतीय सीरीज के दौरान भी वह कमेंट्री करते नजर आए। सुनील गावस्कर ने अपने करियर के दौरान कई उपलब्धियों को हासिल किया। आमतौर पर मैदान पर बल्लेबाजों को हमेशा कोच हेलमेट पहनकर खेलने की हिदायत देते रहते हैं, लेकिन गावस्कर एक ऐसे बल्लेबाज के रूप में जाने जाते हैं जिन्होंने अपने क्रिकेट करियर के दौरान कभी भी हेलमेट का प्रयोग नहीं किया। गौरव कपूर के शो ”ब्रेकफास्ट विद चैंपियन” में इस सवाल का जवाब देते हुए गावस्कर ने मजाकिया अंदाज में बताया कि दिमाग में कुछ था ही नहीं तो हेलमेट लगाने का क्या फायदा। यहां तक कि उनके अजीज दोस्त पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज इमरान खान भी कई बार गावस्कर को हेलमेट पहनने की नसीहत दे चुके थे।

गावस्कर ने कहा, ‘सच बोलूं तो कभी हेलमेट लगाकर खेलने के बारे में ख्याल नहीं आया, हेलमेट मेरे किट बेग होता जरूर लेकिन उसका इस्तेमाल मैंने कभी नहीं किया। बता दें कि गावस्कर के समय में माइकल होल्डिंग, सर एंडी रॉबर्ट्स, माल्कोम मार्शल, सर रिचर्ड हेडली, डेनिस लिलि जैसे दिग्गज गेंदबाज थे। यह सभी गेंदबाज अपनी तेज गेंदबाजी की वजह से जाने जाते थे और ऐसे में बिना हेलमेट इन्हें खेलना किसी भी बल्लेबाज के लिए जोखिम भरा फैसला था। इमरान खान ने एक बार मजाकिया तौर पर गावस्कर को कहा कि अभी वक्त है हेलमेट पहन लो, वर्ना एक गेंद और सब खत्म।

पुराने मैच के दौरान घटी एक घटना को याद करते हुए गावस्कर ने बताया कि एक बार माल्कोम मार्शल की तेज गेंद जाकर सीधी उनके सिर पर लगी। इस हादसे के बाद उन्होंने स्कल कैप पहनना शुरू किया, लेकिन इस कैप को पहन वह बल्लेबाजी पर फोकस नहीं कर पा रहे थे। कुछ समय बाद वह फिर बिना कैप के मैदान में उतरने का फैसला किया। हालांकि, गावस्कर आज के क्रिकेटर्स को इस तरह की गलती करते हुए नहीं देखना चाहते और वह सभी को हेलमेट पहनने की सलाह देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *